उत्तराखंड: शिक्षकों को बड़ा तोहफा, आपसी सहमति से कर सकेंगे तैनाती की अदला-बदली

Please Share

देहरादून: नए साल पर शिक्षकों को एक बड़ा तोहफा मिला है। उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की एक बड़ी मांग को मंजूरी दी है। जिसके तहत पारस्परिक तबादलों को मंजूरी दे दी गई है। हाल ही में प्राथमिक शिक्षकों की पारस्परिक तबादले के बाद से ही एलटी संवर्ग और प्रवक्ता संवर्ग में भी पारस्परिक तबादले किए जाने की मांग तेज़ हुई, जिसके बाद शिक्षा सचिव ने पारस्परिक तबादलों को एलटी संवर्ग और प्रवक्ता संवर्ग में भी मंजूरी दे दी और आदेश भी जारी कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, 110 शिक्षकों ने पहले ही कुमाऊं मंडल में पारस्परिक तबादलों के लिए आवेदन किया हुआ है। साथ ही एलटी संवर्ग के 153 शिक्षकों ने मंडल परिवर्तन के लिए आवेदन किया हुआ है। वहीँ गढ़वाल मंडल में करीब 30 शिक्षकों ने पारस्परिक ट्रांसफर के लिए पहले आवेदन किया हुआ है। जबकि, करीब 4 शिक्षकों ने मंडल परिवर्तन के तहत पारस्परिक ट्रांसफर के लिए आवेदन किया हुआ है। इसके आलावा करीब 100 प्रवक्ता ने पहले पारस्परिक ट्रांसफर किये आवेदन किया है।

क्या है पारस्परिक ट्रांसफर

पारस्परिक ट्रांसफर के तहत उन शिक्षकों के ट्रांसफर होंगे जो आपसी सहमति से दो शिक्षक एक दूसरे के तैनाती स्थान पर आना चाहते हो। साथ ही पारस्परिक ट्रांसफर तभी होगा जब एक ही विषय के शिक्षक आपस में एक-दूसरे के तैनाती स्थान पर आना चाहते हों। साथ ही पारस्परिक ट्रांसफर में सुगम की जगह आपसी सहमति पर सुगम और दुर्गम की जगह दुर्गम में ही ट्रांसफर होगा। मंडल परिवर्तन करने वाले शिक्षकों के पारस्परिक ट्रांसफर मुख्य सचिव की अनुमति के बाद ही होंगे।

You May Also Like