तनाव के बीच सीमा पर 400 नए बंकर बनाने का फैसला, एक माह में बनकर होंगे तैयार

Please Share

जम्मू-कश्मीर : भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव के बीच केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिले में 400 अतिरिक्त बंकर बनाने को मंजूरी दी है। दोनों जिलों 200-200 बंकर बनाए जाएंगे। अगले 1 महीने के अंदर निर्धारित मानकों के हिसाब से बंकर तैयार हो जाएंगे। सीमा पर पाकिस्तान की हर चुनौती का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना तैयार है। सेना पाकिस्तान की हरकतों पर पैनी जनर रख रही है।

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की पाकिस्तान से वापसी के बाद भी सीमा पर तनाव बरकरार है। पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। आए दिन सीमा पर पाकिस्तान सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। भारतीय वायुसेना द्वारा पीओके में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी किए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पीओके में कार्रवाई के अगले दिन ही पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर में सीमा पर 15 जगहों पर सीजफायर का उल्लंघन किया था। यही नहीं इस दौरान गोले भी दागे थे, जिसका भारतीय सुरक्षा बलों ने मुंहतोड़ जवाब दिया था।

पीओके में भारत द्वारा कार्रवाई के बाद मीडिया रिपोट्स में यह बात सामने आई थी कि पाकिस्तान अपनी सेना को सीमा के पास जमा कर रहा है। पीओके में कार्रवाई के बाद जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के विमान भारतीय वायुसीमा में घुसे थे। इस दौरान F-16 से भारतीय सैन्य ठिकानों पर मिसाइल दागने की कोशिश की थी, जिसे भारत ने नाकाम कर दिया था, साथ ही पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था। पाकिस्तान की इन हरकतों के बाद भारतीय सेना सीमा पर मुस्तैद है। यही वजह है कि पाकिस्तान की हर चुनौती का मुहंतोड़ जवाब देने के लिए बंकर समेत हर तरीके से भारत को खुद को तैयार कर रहा है।

You May Also Like