सौभाग्य योजना के तहत रोशन होगा सीमांत जिला

Please Share

पिथौरागढ़: केंद्र सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी सौभाग्य योजना के तहत सीमांत जनपद पिथौरागढ़ में अब तक 1351 परिवारों को और चम्पावत जनपद में 855 परिवारों को मुफ्त बिजली का लाभ मिल चुका है। इस योजना के तहत पिथौरागढ़ में अब तक कुल 21981 उपभोक्ता तथा चम्पावत में 15910 उपभाक्ताओं का चयन किया है। जिनको सरकार द्वारा मुफ्त में बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा।

 पिथौरागढ़ सर्कल के एसई तरुण कुमार ने ये जानकारी देते हुए बताया कि, सौभाग्य योजना के तहत बहुत तेजी के काम चल रहा है और इस साल के अंत तक सभी चयनित परिवारों को योजना का लाभ दे दिया जायेगा। तरुण कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार की दूसरी महत्वपूर्ण दीनदयाल योजना के लिए पिथौरागढ़ और चम्पावत ज़िले में 3-3 अनुबंध पत्र साईन हो चुके हैं और जल्द ही दोनों सीमांत ज़िले पूरी तरह बिजली से रोशन हो जायेंगे।

आपको बता दें कि, दीनदयाल योजना के तहत जिन इलाकों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है, वहां तक बिजली पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के लिए सरकार ने 16320 करोड़ रूपये का बजट रखा है। हर घर तक बिजली पहुँचाने का 60 फीसदी खर्च केंद्र सरकार उठाएगी, जबकि 10 फीसदी खर्च राज्य सरकारों को उठाना होगा और 30 फीसदी खर्च के लिए बैंको से लोन लिया जायेगा। इस योजना की खास बात यह है कि लोगो को अपने घर में बिजली कनेक्शन पाने के लिए कोई खर्च नहीं करना होगा।

You May Also Like