Video: पानी की समस्या को लेकर सतपाल महाराज ने अधिकारी को लगाई जबरदस्त फटकार, साथ ही अपने विधानसभा क्षेत्र में किया करोड़ो रूपये की योजनाओं का शिलान्यास

सतपुली: प्रदेश के पर्यटन, सिंचाई मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक सतपाल महाराज ने कल अपने विधानसभा क्षेत्र चौबट्टाखाल स्थित जयहरीखाल विकासखंड में कोटा मल्ला से कोटा तल्ला, कंडिया, कुलासू, रीठाखाल मोटर मार्ग पर 70 मीटर स्पान स्टील ट्रस मोटर पुल एवं पीएमजीएसवाई के तहत बनने वाले वड्डा चौड़ पार्ट-1 एंव पार्ट-2 मोटर मार्ग का शिलान्यास किया। विश्व बैंक पोषित यू डी आर ए एफ परियोजना के अंतर्गत सतपाल महाराज ने विधानसभा क्षेत्र चौबट्टाखाल के विकासखण्ड जयहरीखाल, दुधारखाल स्थित इण्टर कॉलेज परिसर में कोर्ट मल्ला से कोट तल्ला कंडिया कुलासू रीठाखाल मोटर मार्ग के 10 किमी नयार नदी पर 949.47 लाख की लागत से बनने वाले 70 मी0 स्पान स्टील ट्रस मोटर पुल का शिलान्यास करने के साथ साथ केन्द्र पोषित पीएमजीएसवाई के तहत वड्डा किमी 3 से चौड़ मोटर मार्ग स्टेज-1 फेज-18 एवं स्टेज-2 फेज-19 जिसकी लंबाई 2.750 किमी और कुल लागत 300.6 लाख है का शिलान्यास भी किया।
शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय जनता एवं विभागीय अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए सतपाल महाराज ने कहा कि इस मोटर पुल के बनने से कनेक्टिविटी आसान हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले पौड़ी से रिखणीखाल लैंसडाउन होते हुए जाना पड़ता था। लेकिन इस पुल के निर्माण के पश्चात दूरी कम होने से सभी को बड़ी आसानी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि मल्ला बदरपुर में अप्रैल तक अलग से फीडर बनकर तैयार हो जाएगा जिससे इस क्षेत्र की विद्युत समस्या का भी निदान हो जाएगा।
महाराज ने कहा कि वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना का लाभ उठाकर एक ओर जहां युवा अनेक प्रकार के व्यवसाय कार्य कर सकते हैं, वहीं दूसरी ओर पंडित दीनदयाल उपाध्याय होम-स्टे योजना के तहत होम-स्टे बनाने के लिए पर्यटन विभाग को आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह विश्वास दिलाते हैं कि पर्यटन विभाग उनको इसमें हर संभव सहयोग करेगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार पीएमजी केवाई के तहत नई गुल निर्माण के लिए धनराशि देती है। लेकिन हमारी समस्या यह है कि हमारे यहां जमीनों का अभाव है। इसलिए हमने केंद्र से मांग की है कि पुरानी गुणों की मरम्मत के लिए हमें धनराशि उपलब्ध करवाई जाए। उन्होने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया है कि वह शीघ्र ही इस पर विचार करेंगे। शिलान्यास कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों से मुखातिब सतपाल महाराज ने कहा की आप एक जनसेवक हैं, आपको जनता के फोन उठाने चाहिए। पार्टी कार्यकर्ताओं का अधिकारियों को सम्मान करना चाहिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सतपुली, दुधारखाल मोटर मार्ग सहित अन्य मार्ग जिनकी हालत बेहद खस्ता है उनकी शीघ्र मरम्मत की जाए।

यह भी पढ़ें: Video: हरीश रावत फूका हुआ कारतूस, फूके हुए कारतूस से कितनी उम्मीदे लगाई जा सकती है ये समझा जा सकता – हरक सिंह रावत

कुमाऊं भ्रमण के पश्चात अपने विधानसभा क्षेत्र चौबट्टाखाल पहुंचे सतपाल महाराज ने सतपुली में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समर्पण निधि संचय हेतु भ्रमण कर क्षेत्रीय जनता से अधिक से अधिक धनराशि देने का भी अनुरोध किया। क्षेत्र भ्रमण के दौरान एक और जहां महाराज ने अपने विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया तो वहीं जगह जगह पर भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं एवं स्थानीय लोगों ने उनका ढोल दमाऊ से जबरदस्त स्वागत भी किया। इस दौरान उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनने और मौके पर ही अधिकारियों को दिशा निर्देशन देकर समस्याओं का समाधान भी किया। इतना ही नहीं उन्होंने कार्य में ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि विकास के कार्यों में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
कोर्ट मल्ला में उपस्थित ग्रामीणों ने जब उनके सम्मुख गांव में पानी की समस्या के विषय में बताया तो महाराज ने तत्काल जल संस्थान के अधिकारी को क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ-साथ जमकर फटकार भी लगाई। उन्होंने कहा कि यदि तत्काल ग्रामीणों को पानी उपलब्ध नहीं करवाया गया तो वहां उनके विरुद्ध कार्यवाही करने को विवश होंगे। महाराज ने धंधौली, मौली, पास्ता मोटर मार्ग पर कनेक्टिविटी के लिए पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिये।
श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समर्पण निधि संचय हेतु भ्रमण के दौरान सतपुली भाजपा मंडल अध्यक्ष बृजमोहन रावत, ग्राम सभा बबीना की प्रधान मीरा देवी, कोट तल्ला की ग्राम प्रधान मधु देवी, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य उम्मेद सिंह, वेद प्रकाश वर्मा, सतपुली नगर पंचायत अध्यक्ष अंजना वर्मा, भाजपा महामंत्री अशोक बुढाकोटी, युवा मोर्चा अध्यक्ष यशराम, गौरव धस्माना, हरेंद्र सिंह रावत, कुसुम खंतवाल, राय सिंह नेगी, बृजमोहन सिंह रावत, दिगंबर सिंह, अंकित नेगी, रामेश्वर कुकरेती, स्वाति देवी, कुलदीप रावत, हर्षपति गौड, भरत सिंह रावत आदि शामिल थे। जबकि शिलान्यास कार्यक्रम में विकास खंड अधिकारी रमेश नेगी, दुधार खाल स्थित इंटर कॉलेज के प्राचार्य महिपाल सिंह कश्यप, बीडियो रमेश चंद, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी विवेक, तहसीलदार सुधा डोभाल, एसडीएम संदीप, लघुजल खंड के अधिशासी अभियंता मनोज कुमार सहित अनेक जनप्रतिनि उपस्थित थे।