संसद में पेश हुई राफेल पर CAG रिपोर्ट, 12 बजे तक कार्यवाही स्थगित

Please Share

नई दिल्ली : विवादों में घिरी राफेल डील पर आज केंद्र सरकार संसद में सीएजी रिपोर्ट पेश करेगी। इससे पहले सोमवार को रिपोर्ट पेश होनी थी, लेकिन अब इसे मंगलवार को पेश किया जाएगा। राफेल को लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार को घेर रहा है. इसीलिए रिपोर्ट पेश होते ही हंगामा होने के आसार हैं। राफेल पर राज्यसभा में सीएजी रिपोर्ट पेश हो चुकी है. लेकिन विपक्षी पार्टियों के हंगामे के चलते कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। कांग्रेस राहुल गांधी की अगुवाई में प्रोटेस्ट कर रही है। राफेल मुद्दे पर आज संसद में सीएजी रिपोर्ट पेश होनी है, इससे पहले कांग्रेस नेताओं ने संसद परिसर में राफेल के मुद्दे पर प्रदर्शन किया और नारे लगाए। अभी भी कांग्रेस के कई नेता संसद परिसर में बैनर और पोस्टर लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस प्रदर्शन में राहुल गांधी, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे सहित कांग्रेस के कई बड़े नेता मौजूद हैं।

राफेल की कीमत कई गुना बढ़ाए जाने पर पिछले कई दिनों से हंगामा जारी है। लेकिन अब बताया जा रहा है कि सीएजी की रिपोर्ट में भी कीमत का खुलासा होने की उम्मीद नहीं है। विपक्षी पार्टियां इस रिपोर्ट के पेश होने का इंतजार कर रही हैं, जिसके बाद एक बार फिर जमकर हंगामा हो सकता है। संसद में राफेल पर आज सीएजी रिपोर्ट पेश होनी है। इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि सोमवार या मंगलवार को यह रिपोर्ट पेश हो सकती है। लेकिन अब आज संसद सत्र के अंतिम दिन केंद्र सरकार रक्षा सौदौं पर सीएजी रिपोर्ट पेश करेगी। राहुल गांधी ने संसद में राफेल पर सीएजी रिपोर्ट पेश होने से ठीक पहले एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने भारत के स्टूडेंट्स को एक मैसेज दिया है। उन्होंने लिखा, ‘प्रिय भारतत के छात्रों और युवाओं, हर दिन राफेल पर नए खुलासे हो रहे हैं, जिससे ये साबित होता है कि पीएम ने अपने दोस्त अनिल अंबानी को आपके 30 हजार करोड़ रुपये दिए।।

कांगग्रेस नेता मल्लिकार्जन खड़गे ने संसद में सीएजी रिपोर्ट पेश होने से ठीक पहले कहा कि देखते हैं रिपोर्ट में उन्होंने क्या लिखा है। मुझे लगता है कि वो वही सुझाव यहां भी देंगे जो सुप्रीम कोर्ट में बंद लिफाफे में दिए गए थे। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) राजीव महर्षि से राफेल सौदे के ऑडिट से खुद को अलग करने के लिए कहा है। इसे हितों का टकराव बताते हुए सिब्बल ने महर्षि पर सरकार की मदद करने का आरोप लगाया। सिब्बल ने कहा कि महर्षि सरकार को क्लीन चिट सर्टिफिकेट दे उसकी मदद कर रहे हैं। सिब्बल ने कहा कि राजीव महर्षि संवैधानिक, कानूनी और नैतिक रूप से इसे ऑडिट करने या पीएसी और संसद के सामने ये रिपोर्ट पेश करने के योग्य नहीं हैं।

You May Also Like