उत्तराखंड: सदमे में भाई ने भी लगाई फांसी, आईटीबीपी भर्ती के दौरान जवानों पर है हत्या का आरोप

Please Share

नानकमत्ता: उत्तराखंड के नानकमत्ता में आईटीबीपी में भर्ती होने गए सूरज सक्सेना की हत्या से हताश होकर उसके भाई गोविंद ने भी मौत को गले लगा लिया। गुरुवार देर रात अपने ही घर मे फांसी लगाकर गोविंद ने अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली।

बताया जा रहा है कि गोविंद भाई सूरज की मौत के बाद से काफी सदमे में था। हत्यारों पर कोई ठोस कार्यवाई और अन्य लोगों की गिरफ्तारी नहीं होने से भी परेशान था। गोविंद ने आईटीबीपी जवानों पर भाई की हत्या का आरोप लगाया था। जिसके बाद तीन जवानों को 27 अगस्त को गिरफ्तार भी किया गया था। यह मामला अपने समय में काफी चर्चित रहा। वहीं एक ही परिवार के दो युवाओं की मौत से लोग हतप्रभ हैं और परिवार में कोहराम मचा हुआ है।

बता दें कि, 6 अगस्त को नानकमत्ता निवासी सूरज सक्सेना अपने साथियों के साथ हल्दूचौड़ स्थित आइटीबीपी की भर्ती में शामिल होने आया था। दौड़ क्वालिफाई करने के बाद सूरज का आईटीबीपी जवानों के साथ विवाद हो गया। आरोप है कि भर्ती कर रहे जवानों द्वारा उसकी लाठी डंडों से पिटाई लगाई गई। जिसके बाद सूरज कच्छा बनियान व घड़ी पहने ही रहस्मय तरीके से गायब हो गया। पूछताछ के लिए आए परिजनों को आईटीबीपी के अधिकारियों ने सूरज के परिसर से बाहर भागने की जानकारी दी थी। जिसके बाद 18 अगस्त को सूरज का सड़ा गला शव आईटीबीपी के पुराने परिसर में मंदिर के पास बरामद किया गया। जिससे परिजनों व ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया। उसी रात सूरज के पिता ओम प्रकाश सक्सेना द्वारा कोतवाली में आईटीबीपी के जवान यादव व पांच-छह अन्य जवानों के खिलाफ हत्या कर साक्ष्य छिपाने का मुकदमा दर्ज कराया गया। छह दिन बाद जब पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सिर्फ बाहरी चोट होने का खुलासा हुआ तो परिजन भड़क गए और 24 अगस्त को आइटीबीपी गेट पर धरना देना शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस हरकत में आई और तीन आइटीबीपी जवानों को जेल भेजा दिया।

You May Also Like