पूर्व प्रधानमंत्री के सम्मान में पीएम मोदी ने जारी किया 100 रूपये का ‘स्मारक सिक्का’

Please Share

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया। इस पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर है। बता दें कि 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती है। उसी के अवसर पर स्मारक सिक्का जारी किया गया है। बता दें, अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ था। ऐसे में सरकार उनकी 95वीं जन्मतिथि को खास बनाया है।

सिक्के के एक ओर पूर्व प्रधानमंत्री वाजयपेयी की तस्वीर होगी और दूसरी तरफ अशोक स्तंभ होगा। सिक्के के एक तरफ पूर्व प्रधानमंत्री का पूरा नाम देवनागरी और अंग्रेजी में लिखा जाएगा। वहीं तस्वीर के निचले हिस्से में वाजपेयी का जन्म वर्ष 1924 और देहांत का वर्ष 2018 अंकित किया जाएगा। इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा। सिक्के की बांयी परिधि पर देवनागरी लिपि में भारत और दांयी तरफ अंग्रेजी में इंडिया लिखा जाएगा।

इस स्मारक सिक्के को 100 रुपये के मूल्य वर्ग में रखा जाने का प्लान है और यह सिक्का प्रचलन में नहीं आएंगे। जानकारी के मुताबिक, इस सिक्के को 3300 से 3500 रुपये की प्रीमियम दरों पर बेचे जाने की उम्मीद है। वित्त मंत्रालय के मुताबित सिक्के का डिजाइन तैयार है और मुंबई टकसाल जल्द ही इसकी ढलाई का काम शुरू करने वाला है।

35 ग्राम वाले इस सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, पांच प्रतिशत निकिल और पांच प्रतिशत जस्ता होगा। 100 रुपये की कीमत वाला यह सिक्का प्रचलन में नहीं आएगा। भारत सरकार सिक्के की बुकिंग के लिए समय तय करेगी और इसे प्रीमियम दरों पर बेचा जाएगा। इसे टकसाल से सीधे भी खरीदा जा सकेगा।

You May Also Like