मसूरी: प्राकृतिक सौंदर्य से लबरेज मसूरी में दिखी विंटर लाइन, मसूरी के बाद स्विजरलैंड में ही देखी जा सकती है विंटर लाइन

Please Share

मसूरी: पहाड़ों की रानी मसूरी जहां प्राकृतिक सौंदर्य से लबरेज है। वहीं यहां प्रकृति के भी अनेक रूप पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं। हर बार की तरह इस बार भी मसूरी से विंटर लाइन दिखने लगी है। इस मौसम में मसूरी से दून घाटी के ऊपर शाम के वक्त सीधी लाल रेखा दिखाई देती है। इस रेखा का नजारा शानदार और आकर्षक होता है। विंटर लाइन कही जाने वाली लाल रेखा को देखने के लिए हर साल बड़ी संख्या में देश-विदेश से सैलानी मसूरी आकर प्रकृति के इस सुंदर नजारे को अपने कैमरे में कैद करते हैं।

यह रेखा धूल के कणों से बनती है जो शाम के समय धूल के अधिक ऊपर उठने के कारण इस पर पड़ने वाली सूरज की किरणों से चमक उठती है। धूल के कण जितने अधिक होते हैं, विंटर लाइन भी उतनी ही अधिक गहरी बनती है। यह रेखा अक्टूबर माह से दिसंबर तक मसूरी से दून घाटी की ओर दिखाई देती है। मसूरी में जैसे ही सर्दियां दस्तक देती हैं विंटर लाइन सभी आकर्षक रंगों से मसूरी को भर देती है।

बता दें कि मसूरी के बाद स्विजरलैंड में ही विंटर लाइन का नजारा देखने को मिलता है। बाहर से आये पर्यटकों का कहना है कि वे हर साल अक्टूबर व नवंबर माह में विंटर लाइन का दीदार करने के लिए मसूरी आते हैं और प्रकृति के इस खूबसूरत नजारे को अपने कैमरे में कैद कर इस को हमेशा के लिए यादगार बनाते हैं।

You May Also Like