प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों पर पीसीबी ने बढ़ाई सख्ती, 30 से ज्यादा फैक्ट्रियों को बंद करने के दिए निर्देश

Please Share

हरिद्वार: उत्तराखंड में प्रदूषण के मानकों को पूरा नहीं करने वाली फैक्ट्रियों पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी)ने अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। बोर्ड ने मानकों को पूरा न करने वाली 30 फैक्ट्रियों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। बता दें कि इसमें सबसे ज्यादा 19 फैक्ट्रियां हरिद्वार के सिडकुल इलाके में मौजूद हैं।

दरअसल, उत्तराखंड में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को लम्बे समय से शिकायत मिल रही थी कि बहुत सी फैक्ट्रियों प्रदूषण के मानकों को पूरा नहीं कर रही हैं। शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इन शिकायतों की जब जांच की तो कई फैक्ट्रियों में मानकों को अनदेखा करने के साथ ही खामियां नजर आई। जिसके बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इन पर कार्रवाई को लेकर मुख्यालय को पत्र लिखा और जिस पर मुख्यालय ने सहमति प्रदान कर दी है। अब प्रदेश मुख्यालय की संस्तुति के बाद इन फैक्ट्रियों को कभी भी बंद किया जा सकता है। इसके साथ ही मानक पूरे न करने वाली 227 अन्य फैक्ट्रियों की जल्दी ही जांच की जाएगी।

यहां बता दें कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के द्वारा करीब 250 कारखानों को नोटिस भेजा गया था लेकिन इन कारखाना मालिकों के द्वारा नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया गया। इसके बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से 3 बार रिमाइंडर नोटिस भी भेजे गए लेकिन कोई जवाब नहीं मिलने के बाद अब इन्हें बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

You May Also Like