एसटी सीट होने पर प्रधान पद आरक्षित

Please Share

नरेश नौटियाल की रिपोर्ट 

मसूरी: टिहरी गढ़वाल के प्रखण्ड जौनपुर के ग्राम पंचायत काण्डाजाख में एसटी के लोग निवास नही करने पर भी प्रधान पद के लिए शासन ने एसटी की सीट आरक्षित कर दी है। जिससे 6 माह से प्रधान का पद रिक्त होने के कारण गांव के विकास पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

विकास की अगर बात करे तो ग्राम पंचायत विकास की पहली कड़ी मानी जाती है। वही जौनपुर के पट्टी छैज्यूला के ग्राम पंचायत कांडा जाख में गत वर्ष त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव में प्रधान पद व एक वार्ड सदस्य के लिए एसटी की सीट आरक्षित हुई।

शासन प्रशासन की घोर लापरवाही के चलते ग्राम पंचायत कांडाजाख में एक भी एससी का परिवार निवास नही करता है और प्रधान पद व एक वार्ड सदस्य को एसटी आरक्षित कर दी। ग्राम पंचापत में प्रधान का पद रिक्त होने के कारण विकास पटरी से उतर रहा है। जिससे लॉक डाऊन के चलते गाँव की रेख देख में बाधाएं उत्पन होने के साथ मनरेगा के कार्य नही हो पा रहे है।

पूर्व छेत्र पंचायत जयपाल कैरवान का कहना है कि जब से ग्राम प्रधान का पद खाली पड़ा है तब से गाँव में कोई भी विकास कार्य नहीं हो पाया है जिससे गाँव वालों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। वंही ग्रामीणों में शासन के प्रति आक्रोश बड़ा हुआ है।

 

 

 

 

 

You May Also Like

Leave a Reply