पाकिस्तानी प्रेस में 2000 के नोटों की हू-ब-हू छपाई; भारत में सप्‍लाई, सुरक्षा एजेंसियां चौकन्‍नी

Please Share

नई दिल्‍ली: बौखलाया पाकिस्‍तान भारत के खिलाफ तरह-तरह की साजिशें रच रहा है। आतंक फ़ैलाने के बाद पकिस्तान अब भारतीय अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाने के मकसद से जाली नोटों को अपने छापेखाने में छाप रहा है। पाकिस्तान ने दो हजार रुपये के नकली नोट की खेप भारत भेजनी शुरू कर दी है।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने हाल ही में नकली नोटों की खेप को जब्‍त किया। जांच में पाया गया कि पाकिस्तान जाली नोटों को अपने छापेखाने में छाप रहा है। यह छापाखाना कराची के मलीर-हाल्ट इलाके में पाकिस्तानी सिक्योरिटी प्रेस के नाम से मौजूद है। वहीँ इस खुलासे के बाद देश की सुरक्षा एजेंसियां चौकन्‍नी हो गई हैं। पाकिस्तान ने इन 2000 रुपये पर दिए गए सभी सुरक्षा इंतजामों की हू-ब-हू नकल की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्‍तानी एजेंसी द्वारा भारत की सबसे बड़ी करेंसी में सेंध लगाना बिना सरकारी मदद के मुमकिन नहीं है। क्योंकी पकड़े गए नकली नोटों में पहली बार ऑप्टिकल वेरियबल इंक का इस्तेमाल किया गया है। यह विशेष किस्म की स्याही 2000 के नोट के धागे पर इस्तेमाल की जाती है। यह नोट पर हरे रंग की दिखती है।

ज्ञात हो कि यह खास स्याही एक विदेशी कंपनी बनाती है, जिसकी आपूर्ति सिर्फ चुनिंदा देशों की सरकारों को होती है। ऐसे में पाकिस्तान सरकार की मदद के बगैर इस इंक का इस्तेमाल जाली भारतीय करेंसी को छापने में नहीं किया जा सकता है। ताजा खुलासे के बाद साफ हो गया कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की शह पर ही पाकिस्तानी सिक्योरिटी प्रेस में भारत की जाली मुद्रा धड़ल्ले से छप रही है।

You May Also Like