उत्तराखंड: पैंसे के लालच में बेचे मासूम, दो साल व दो दिन बाद बच्चे बरामद; चार गिरफ्तार

Please Share

रुद्रपुर: रविवार को थाना हाजा पर वादिनी भगवान देवी पत्नी राकेश मौर्य निवासी मकतूल थाना गजरौला पो0 मकतूल जिला पीलीभीत उत्तरप्रदेश हाल-निवासी आजाद नगर थाना ट्राजिट कैम्प जिला उधमसिहनगर ने तहरीर दी कि उनका 03 वर्षीय बेटा शिवा दुर्गा मन्दिर मैदान ट्राजिट कैम्प से खेलते-खेलते गुम हो गया। तहरीर के आधार पर पुलिस मे मुकदमा अपराध सख्या-328/2019 धारा 365 भा0द0वि0 बनाम अज्ञात पंजीकृत किया।

पुलिस टीम ने आने-जाने वाले रास्तो मे लगे सी0सी0टी0वी0 कैमरो की फुटेज देखी तो दो अज्ञात बच्चे दुर्गा मैदान से उक्त गुमशुदा बच्चे शिवा को ले जाते हुए दिखायी दिये। उक्त फुटेज के आधार पर पतारसी-सुरागरसी कर उक्त दोनो बच्चो की शिनाख्त की गयी। दोनो बच्चो से पूछताछ पर गुमशुदा बच्चों को अपने साथ अपनी मम्मी के कहने से ले जाना बताया और बच्चे को लेजाकर अपनी मम्मी गीता को देना बताया। इस पर मुखबीर की सूचना के आधार पर अभियुक्ता गीता पत्नी जागन लाल निवासी ग्राम दुमकी थाना शाही जिला बरेली उत्तरप्रदेश हाल- आजाद नगर थाना ट्रांजिट कैम्प जिला ऊधमसिहनगर व सह अभियुक्ता सतोष पत्नी जगदीश निवासी ग्राम ढिरिया थाना शहाबाद चैकी ढकिया जिला रामपुर उत्तरप्रदेश हाल-थाना ट्रांजिट कैम्प जिला ऊधमसिहनगर को आजादनगर गीता के कमरे से गिरफ्तार कर  इनके कब्जे से अपहत बालक शिवा को सकुशल बरामद किया।

अभियुक्तो से पूछताछ करने पर अभियुक्ता गीता द्वारा पूर्व मे भी थाना क्षेत्र से एक बालक को अपने लडके के सहयोग से चोरी कर उस बालक को मालदेई के माध्यम से छगे लाल नाम के व्यक्ति को बरेली मे बेचना बताया। दोनो की निशानदेही पर ग्राम लाम्बाखेडा थाना शाही बरेली से अपहत बालक शिवम को छंगेलाल के कब्जे से बरामद कर अभियुक्त छंगेलाल व मालदेई को गिरफ्तार किया गया।

मुकदमावाला से सम्बन्धित अपहत शिवा को ले जाने वाले नाबालिग बालक से पूछताछ की गयी तो मुख्य अभियुक्ता गीता के नाबालिग बच्चे ने बताया कि मेरी मम्मी गीता ने मुझे एक बच्चे को पार्क से लाने के लिए बताया था। इस पर मै अपने दोस्त नाबालिग के साथ एक बच्चे को पार्क से ले आया और अपनी मम्मी को दे दिया। करीब दो साल पहले शमशान घाट रोड से एक बालक को अपनी मम्मी के कहने पर लाया था जिसे मम्मी ने किसी को दे दिया था। उक्त पूछताछ के बाद अभियुक्ता गीता के घर पर दबिश दी गयी तो अभियुक्ता गीता व सह अभियुक्ता सतोष अपहत बच्चे के साथ मौजूद मिली।

अभियुक्तगणो से पूछताछ पर गीता ने अपने नाबालिग पुत्र के माध्यम से अपहत शिवा को दुर्गा मैदान से लाना व उक्त बालक को संतोष को 40,000 रुपये मे बेचना बताया। मौके पर गीता के कब्जे से बच्चे के खरिद-फरोख्त के 5,000 रुपये बरामद हुए। संतोष ने बताया कि मेरे नन्द-ननदाई के कोई औलाद नही हो रही है, इसलिए मैने गीता से इस बारे मे बात की थी। गीता ने मुझे बालक देने की बात कही थी। आज मे बालक को देखने व एडवान्स 5 हजार रुपये देने आयी थी। बाकी 35 हजार बाद मे देती और गीता द्वारा पूर्व मे लगभग 02 वर्ष पहले शमशान घाट रोड से एक बालक को चोरी कर मालदेई के माध्यम से उसके रिश्तेदार छंगेलाल निवासी बरेली को 15,000 रुपये मे बेचना बताया। अभियुक्ता मालदेई को 5 हजार रुपये व गीता ने 10 हजार रुपये रखना बताया। दोनो की निशानदेही पर अभियुक्त छंगेलाल पुत्र भूपाल निवासी ग्राम लाम्बाखेडा थाना शाही जिला बरेली को उसके निवास स्थान से गिरफ्तार कर उसके कब्जे से थाना हाजा के मुकदमा अपराध सख्यां-241/2017 धारा 365 भा0द0वि0 से सम्बन्धित अपहत बालक शिवम पुत्र चरन सिह निवासी शमशान घाट भूमि उम्र लगभग 05 वर्ष को बरामद किया गया। अभियुक्त छंगेलाल ने बताया कि मेरे पांच लडकिया है, कोई लडका नही है इसलिए मैने यह बालक मालदेई से 15 हजार रुपये मे लगभग दो साल पहले खरीदा था।

थाना क्षेत्र शमशान घाट रोड से 20 सितम्बर 2017 को एक बालक शिवम उम्र 3 वर्ष अज्ञात लोगों द्वारा अपहत कर लिया था जो लगभग 02 वर्ष से लापता था। रवीवात को दुर्गा पार्क से शिवा उम्र 03 वर्ष को अज्ञात लोगों द्वारा अपहत कर लिया गया था। जिस कारण स्थानीय जनता मे काफी भय व रोष व्याप्त था।

You May Also Like