अब एप के जरिये रुकेगी बिजली चोरी

Please Share

देहरादून: उत्तराखंड पॉवर कार्पोरेशन बिजली के बिल को एक अलग रूप देने का खाका तैयार कर चूका है। कुछ एक कर्मचारी और बिजली उपभोक्ताओं की मिलीभगत से विभाग घाटे के सौदे से गुजर रहा है। विभाग ने इसके समाधान के लिए एक मोबाइल एप बनाने की रणनीत बनाई है जिसे तीन महीने के अंदर प्रदेश भर में लागू कर दिया जायेगा। कुछ मीटर रीडर कर्मचारी और बिजली उपभोगताओं की मिलीभगत से विभाग को लग रहे चुने से बचने के लिए विभाग एप के जरिये बिजली का बिल तैयार करेगा। अंदाजा लगाया जा रहा है कि विभाग के इस फैसले के बाद विभाग के राजस्व में इजाफा होगा। 

हैलो उत्तराखंड न्यूज़ से बात करते हुए ऊर्जा विभाग के एमडी वीकेसी मिश्रा ने बताया कि अभी राज्य में मीटर रीडर कर्मचारी द्वारा रेडिंग के अनुसार ही बिल बनाया जाता है। बिजली के बिल को नया रूप देने के लिए विभाग एक मोबाइल एप तैयार करने जा रहा है जो सीधे बिजली के मीटर पर स्कैन कर सेंट्रल सर्वर के माध्यम से सही बिल हाथ में थमा देगा। जिससे बिजली चोरी मे लगाम तो लगेगी साथ ही विभाग के राजस्व में भी बड़ा इजाफा होगा।

मिश्रा ने कहा कि ऊर्जा विभाग में करीब 2500 उपनल संविदा कर्मचारी अलग-अलग सेवाओं में कार्यरत हैं जिनमे करीब 500 कर्मचारी यूपीसीएल में मीटर रीडिंग के कार्य में अपनी सेवाएं दे रहें हैं। जिन्हे विभाग द्वारा नहीं निकाला जायेगा लेकिन बिजली चोरी में लिप्त पाये जाने वाले कर्मचारी के खिलाफ कारवाही की जाएगी। बहरहाल देखना होगा कि विभाग का यह कदम कितना कारगार साबित होता है। 

 

You May Also Like

Leave a Reply