उत्तर कोरिया आम चुनावों में किम जोंग को मिले 99.98 प्रतिशत वोट, जानें बाकी कहां गए..

Please Share

सियोल: उत्तर कोरिया में रविवार को हुए आम चुनावों में एक बार फिर किम जोंग उन को जबरदस्त वोट मिले हैं। इस बार भी उन्हें पिछली बार की ही तरह करीब 100 प्रतिशत वोट मिले हैं। उत्तर कोरिया के चुनावों की खास बात यह है कि यहां सिर्फ किम जोंग उन ही उम्मीदवार थे और देश में मौजूद सभी लोगों के लिए मतदान करना अनिवार्य था। बहरहाल, पर्यवेक्षकों का कहना है कि चुनावों में कोई दूसरा उम्मीदवार और प्रतिद्वंद्वी नहीं होने के कारण उत्तर कोरिया में चुनाव सिर्फ राजनीतिक दिखावा है।

किम जोंग अकेले नेता होने के बावजूद भी चुनाव करवाने के पीछे विशेषज्ञों का मनना है कि,  इस तरह के चुनाव करवाकर उत्तर कोरिया के अधिकारी यह दावा कर सकते हैं कि किम जोंग उन को भारी बहुमत मिला और उनके प्रति लोग वफादार हैं। वे कहेंगे कि एकलौते उम्मीदवार होने के बावजूद उन्हें लगभग हर उत्तर कोरियाई ने वोट किया। जबकि हकीकत यह है कि उत्तर कोरिया में हर शख्स के लिए मतदान अनिवार्य है और ऐसा न होने पर कठोर सजा का प्रावधान है। यही वजह है कि रविवार को हुए चुनाव में 99.98 प्रतिशत मतदान हुआ है जो कि 2015 के मुकाबले 0.01 प्रतिशत ज्यादा है।

वहीँ मतदान न करने वाले 0.02 प्रतिशत लोग वे हैं जो या तो विदेश यात्राओं पर हैं या समुद्र में यात्रा कर रहे हैं। उत्तर कोरिया में मौजूद हर शख्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यहां तक कि बीमार और बुजुर्ग लोगों ने मोबाइल मतदान केन्द्रों पर वोट डाला। उत्तर कोरिया में प्रत्येक 4 साल में प्रांतीय, शहरी और काउंटी असेम्बलियों के प्रतिनिधियों के निर्वाचन के लिए मतदान होता है।

You May Also Like