रुद्रपुर: मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने प्रेस वार्ता करते हुए, बताये डेंगू-मलेरिया से बचने के उपाय,

Please Share

रिपोर्ट- राजपाल शर्मा

रुद्रपुर: मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में मच्छर जनित रोगों के प्रभावकारी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु एक प्रेस वार्ता की गयी।  प्रेस वार्ता में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 शैलजा भट्ट ने  बताया कि मानसून के साथ ही मच्छर जनित रोग डेगू , मलेरिया , आदि के सक्रमण की सम्भावना रहती है ।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हर समय सतर्क है। डेंगू व मलेरिया से बचाव के कारणों का प्रचार – प्रसार किया जा रहा है। स्वास्थ्य कार्य में कार्यरत चिकित्सकों ने स्कलों में जॉच उपरान्त डेंगू के रोकथाम हेतु। जनजागरूकता अभियान चलाया। टीम ने स्कलों में बताया कि सभी विद्यार्थी पूरी आस्तीन की कमीज व पैंट पहने। अपने – अपने घरों व क्षेत्र में विशेष साफ – सफाई का ध्यान रखें। रूके हुए पानी के गढ्ढो मे जला हुआ मोबिल आयल डाले।

साथ ही  उन्होंने अपील की कि जागरूकता कार्यक्रमों में ग्राम प्रधानों, बीडीसी मेंबर, जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाए। जनपद के समस्त चिकित्सालयों में डेंगू वार्ड बनाये गये है, तथा डेंगू वार्ड मे मच्छरदानी की व्यवस्था की गयी है । डेंगू की रोकथाम हेतु आयुर्वेदिक व यूनानी तथा होम्योपैथिक विभाग से भी सहयोग हेतु अपेक्षा की गयी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि डेंगू पानी मे पनपता है, अपने घर के आस – पास कहीं पर भी साफ पानी न रूकने दें। कूलर का पानी नियमित बदले, उन्होने कहा डेगू का मच्छर दिन के समय काटता है । किसी भी तरह का बुखार आने पर केवल पैरासीटामोल दवा का ही इस्तेमाल करे। मच्छरो को भगाने व मारने के लिए मच्छर नाशक क्रीम या स्प्रे का इस्तेमाल करें।

You May Also Like