‘मोस्ट पॉपुलर वर्ल्ड लीडर’ बने मोदी! दूसरे नंबर पर ट्रम्प

Please Share

नई दिल्ली: पहले दौर के चुनाव के बीच गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर आई। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक नरेंद्र मोदी फेसबुक (Facebook) पर ‘मोस्ट पॉपुलर वर्ल्ड लीडर’ बन चुके हैं। जबकि, दूसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald trump) हैं, जो मोदी से काफी पीछे छूट गए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया साइट फेसबुक (Facebook) पर अपने पर्सनल पेज पर 43.5 मिनिलियन लाइक्स और आधिकारिक पेज पर 13.7 मिलनियन लाइक्स के साथ मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। मोदी की ये स्थिति तब है जब दुनिया के कई बड़े नेता इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर खुद के प्रमोशन के लिए पैसे भी खर्च करने लगे हैं।

मोदी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald trump) का नंबर है, जिनके पर्सनल फेसबुक (Facebook)पेज को 23 मिलियन लाइक्स मिले हैं। उनके बाद जॉर्डन की महारानी रानिया हैं, जिनके 16.9 मिलियन लाइक्स हैं। ये जानकारी ‘2019 वर्ल्ड लीडर्स ऑन फेसबुक’ (2019 World Leaders on Facebook) रिपोर्ट से मिली है, जिसे इस क्षेत्र की अगुवा ग्लोबल ग्लोबल कम्यनिकेशन एजेंसी बर्सन कोन एंड वोफ (BCW)ने तैयार किया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक ब्राजील के नए राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो को फेसबुक पर सबसे इंगेज्ड वर्ल्ड लीडर माना गया है। उनके पेज पर 145 मिलिटन इंटरैक्शन्स दर्ज किया गया है, जो कि ट्रंप के 84 मिलियन से लगभग दोगुना है।

इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि वर्ल्ड लीडर्स का फेसबुक पेज सालाना 10 फीसदी के दर से बढ़ रहा है, लेकिन इंटरैक्शन्स में बहुत तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। मसलन 2016 में अगर वर्ल्ड लीडर्स के पेज पर 1.1 मिलियन इंटरैक्शन्स हुए, तो 2018 में इसमें 32.3 फीसदी की गिरावट आ गई। इस साल 1 मार्च के डाटा के मुताबिक एक साल में वर्ल्ड लीडर्स के फेसबुक पेज के कुल लाइक्स 345 मिलियन रहे, जिसके जरिए 767 मिलियन इंटरैक्शन्स दर्ज किए गए।

You May Also Like