महंत देवेन्द्र दास महाराज ने किया लोक संस्कृति भवन का उद्घाटन

Please Share

देहरादून: गुरु मण्डल आश्रम, देवीपुरा, हरिद्वार के परमपूजनीय ब्रहमलीन महामण्डलेश्वर स्वामी रामस्वरूप महाराज वेदान्ताचार्य के षष्टठम निर्वाण महोत्सव के उपलक्ष्य में देवीपुरा आश्रम में भव्य समारोह का आयेाजन किया गया। इस अवसर पर दरबार साहिब देहरादून के महंत देवेन्द्र दास महाराज ने गुरु मण्डल आश्रम के लोक संस्कृति भवन का उद्घाटन किया। समारोह में हरिद्वार, ऋषिकेश, काशी व देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे साधू समाज के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।
गुरु राम राय दरबार साहिब के सज्जादानशीन महंत देवेन्द्र दास ने कहा कि परमपूजनीय ब्रहमलीन महामण्डलेश्वर रामस्वरूप  वेदान्ताचार्य का जीवन साधु संत समाज के लिए आदर्श जीवन परिचय है। उनके समकालीन संत उन्हें बहुमुखी प्रतिभा का धनी बताते हैं। महंत देवेन्द्र दास महाराज ने उनके जीवन से जुड़े संस्मरण को याद करते हुए बताया कि बनारस हिन्दु विश्वविद्यालय के उद्घाटन समारोह में महामण्डलेश्वर रामस्वरूप महाराज उद्बोधन दे रहे थे। उनके धारा प्रवाह संस्कृत उद्बोधन से प्रभावित होकर महामना मदन मोहन मालवीय जी उन्हें नमन करते हुए मंच तक पहुंच गए और कहा कि धन्य है भारत भूमि जिसमें ऐसे महान संत व महापुरुष पैदा हुए हैं।

महंत देवेन्द्र दास महाराज ने कहा कि लोक संस्कृति भवन का उपयोग योग साधाना व लोक संस्कृति के प्रचार प्रसार के तौर पर किया जाएगा। गुरु राम राय विश्वविद्यालय का लोक संस्कृति विभाग गुरु मण्डल आश्रम के साथ मिलकर लोकसंस्कृति से सम्बन्धित शोध कार्यों को प्रचारित प्रसारित करेगा। तीर्थनगरी में साधु संतों व विद्वतजनों द्वारा समाज के हित में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यों को प्रचारित प्रसारित करने का काम करेगा। गुरुमण्डल आश्रम में प्राचीन ग्रन्थों का पुस्तकालय है। इस पुस्तकालय में 400 वर्ष पुराना हस्तलिखित अतिदुर्लभ हरिवंशपुराण भी मौजूद है।
गुरु मण्डल आश्रम, देवीपुरा, हरिद्वार के परमाध्यक्ष महामण्डलेश्वर 108 भगवत्स्वरूप सर्वदर्शनाचार्य ने महंत इन्दिरेश अस्पताल के लिए अति आधुनिक जीवन रक्षक प्रणांलियों से सुसज्जित 2 हाईटेक एम्बुलेंस दान स्वरूप भेंट की।
योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि गुरु राम राय एजुकेशन मिशन शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे अवसर तैयार किए गए हैं कि पंतजलि व एसजीआरआर साथ मिलकर स्वास्थ्य, शिक्षा व समाज सेवा में एक नई नज़ीर बनकर सामने आएं। इसका अधिक से अधिक लाभ आमजन को मिलेगा।
कार्यक्रम में शामिल होने से पूर्व सभी आगन्तुकों को प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनर से स्कैनिंग की व्यवस्था की गई थी। इस अवसर पर महामण्डलेश्वर 108 गुरुशरणानन्द, उदासीन काष्र्णि आश्रम, रमणरेती, वृन्दावन, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण, मेला अधिकारी दीपक रावत सहित ऋषिकेश व हरिद्वर के विभिन्न आश्रमों के परमाध्यक्ष व संत समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply