मध्‍यप्रदेश के रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर, दोनों 100 के पार

Please Share

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। इस बार मतगणना के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। एमपी की 230 सीटों के लिए हुए चुनावों की मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में हो रही है। मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांता राव ने बताया, ‘मतगणना 51 जिलों में लगभग 1200 सीसीटीवी की निगरानी में हो रही है’। राज्‍य में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्‍कर देखने में आ रही है। कभी कांग्रेस आगे होती है तो थोड़ी ही देर में बीजेपी का पलड़ा भारी नजर आने लगता है। इन चुनावों में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह बुधनी विधानसभा सीट से उम्‍मीदवार हैं।

राज्‍य में अधिकतम 32 राउण्ड मतगणना इदौर-5 विधानसभा क्षेत्र में होगी, जबकि न्यूनतम 15 राउंड मतगणना अनूपपुर जिले की कोतमा विधानसभा सीट में होगी। मतगणना के लिए रिजर्व कर्मियों सहित लगभग 15,000 अधिकारी-कर्मचारियों को लगाया गया है। आपको बता दें कि राज्य के विधानसभा चुनाव में इस बार 75.05 प्रतिशत मतदान हुआ था। सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस समेत सभी दलों व निर्दलीय प्रत्याशियों को मिलाकर कुल 2,899 उम्मीदवार मैदान में हैं।

मध्‍यप्रदेश में 223 सीटों के रुझान आए हैं। कांग्रेस 110  सीटों (+53) पर बढ़त बनाए हुए है जबकि बीजेपी की बढ़त 105 सीटों (-54) पर है. बीएसपी ने 3 सीट पर बढ़त बनाई है जबकि 5 सीटों पर अन्‍य की बढ़त है।

You May Also Like