कुंडली-मानेसर-पलवर पेरीफेरल एक्सप्रेस का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Please Share

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने कुंडली-मानेसर-पलवर पेरीफेरल एक्सप्रेस का उद्घाटन किया। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो के नए सेक्शन को भी हरी झंडी दिखाई। केएमपी एक्सप्रेस के खुलने के बाद भारी गाड़ियां बिना दिल्ली में दाखिल हुए 90 मिनट में पलवल से कुंडली जा सकेंगी। इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक्सप्रेस वे का उद्घाटन बीजेपी के संकल्प को बताने के लिए पर्याप्त है।

पीएम मोदी ने कहा कि जिस एक्सप्रेस को आज से सात से आठ साल पहले पूरा होना चाहिए था। लेकिन ये प्रोजेक्ट 12 साल के बाद अब सबके सामने है। ये एक्सप्रेस वे अपने आप में ये बताने के लिए पर्याप्त है कि किस तरह के पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने लटका, भटका और अटका कर दिल्ली-एनसीआर की जनता का नुकसान किया है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने में सिर्फ 1200 करोड़ थी। लेकिन लटकाने, अटकाने की वजह से प्रोजेक्ट की कीमत तीन गुना बढ़ गया। अब इसके बन जाने से प्रदूषण के स्तर पर लगाम लगेगा।

6 लेन के इस एक्सप्रेसवे पर पार्किंग के लिए जगह है। पेट्रोल पंप, थाना, एक ट्रॉमा सेंटर, हेलीपैड, जलपान गृह और मनोरंजन केंद्र हैं। इस रूट पर 8 छोटे और 6 बड़े पुल हैं। इसके साथ ही 4 रेलवे ब्रिज, 34 अंडरपास और 64 पैदल यात्री क्रॉसिंग की सुविधा। 136 किमी लंबे इस एक्सप्रेसवे का शिलान्यास 2005-06 में किया गया। 83 किमी लंबे रूट पर 1863 करोड़ रुपए खर्च हुए लेकिन इस पूरे एक्सप्रेसवे पर 6400 करोड़ रुपए की लागत आई है। 83 किमी में से 53 किमी एक्सप्रे वे की फेंसिंग का काम पूरा। 12 मूर्तियों में से तीन का काम पूरा।

केएमपी एक्सप्रेसवे हरियाणा में पांच जगहों से होकर गुजर रहा है। सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात और पलवल के जरिए हरियाणा के एक बड़े इलाके के लोगों को इससे फायदा होगा। केएमपी एक्स्प्रेस वे की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इससे चार बड़े नेशनल हाइवे जुड़ते हैं। दिल्ली-अंबाला-अमृतसर नेशनल हाइवे 1, दिल्ली-आगरा-कोलकाता एनएच-2, दिल्ली-जयपुर-अहमदाबाद एनएच-3 और दिल्ली-हिसार-फाजिल्का नेशनल हाइवे-10 शामिल हैं।

You May Also Like