इस वर्ष माघ मेले में देखने को मिलेगी कयाकिंग और स्लैलम वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता

Please Share

उत्तरकाशी: जिला पंचायत की ओर से आयोजित होने वाला उत्तरकाशी का पौराणिक एवं धार्मिक व सांस्कृतिक विकास मेले में स्थानीय लोगों को कयाकिंग और स्लैलम वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता देखेने को मिलेगी। जिसमें 50 से अधिक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान की पहल पर आयोजित की गई यह प्रतियोगिता 20 व 21 जनवरी को होगी। 

जिलाधिकारी ने बताया कि माघ मेले को भव्य रूप देने व पर्यटन को बढ़ावा एवं युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए इस वर्ष माघ मेले में कयाकिंग और स्लैलम वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता भागीरथी नदी में आयोजित की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए बुधवार को क्याकिंग की एक्सपर्ट टीम ने तिलोथ मोटर पुल से जोशियाड़ा बैराज तक चार कयाक को नदी में उतारकर लाईव डेमो दिया। आगामी 20 व 21 जनवरी को आयोजित होने वाली इस प्रतियेागिता में 50 से ज्यादा राष्ट्रीय व अर्न्तराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के आयोजन से जिले के युवाओं में ओलंपिक खेलों के प्रति रुचि बढ़ेगी। वहीं जनपद में एक अलग से क्लब बनेगा जो युवाओं को प्रेरित करेगा। क्लब के माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार से जुड़ने एवं सेना आदि क्षेत्र में जाने में भी इसका लाभ मिलेगा।

वहीं इस मौके पर क्याकिंग प्रतियोगिता के एक्सपर्ट टीम ने तिलोथ मोटर पुल से जोशियाड़ा बैराज तक क्याकिंग एवं स्लैलम के लिए अनुकूल बताया। उन्होंने कहा कि ओलंपिक गेम्स में कयाकिंग और स्लैलम वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता में उत्तराखण्ड लगातार 8 वर्षो से जूनियर एवं सीनियर प्रतियोगिता में विजय होता आ रहा है जिसके लिए यह जगह मुफीद है। जनपद में क्लब की स्थापना होने से युवा अधिक से अधिक क्याकिंग, एवं स्लैलम से स्वरोजगार प्राप्त कर सकतें है।

You May Also Like

Leave a Reply