कश्मीरी छात्रों को नहीं देना पड़ेगा फाइन,सरकार ने जारी किये निर्देश

Please Share

देहरादून: देहरादून में रहकर पढ़ाई करने वाले कश्मीरी छात्रों को राज्य सरकार ने बड़ी राहत दी है। राज्य सरकार के हस्तक्षेप के बाद अब छात्रों को निजी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में फाइन जमा नहीं कराना होगा। अनुपस्थित रहने और समय पर फीस जमा न कराने पर दून के निजी संस्थानों ने कश्मीरी छात्रों पर यह जुर्माना लगाया था। कुछ माह पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए हटने के बाद वहां कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई थी। इसके चलते दून में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्र अपने विवि और कॉलेजों में नहीं पहुंच सके।

इससे पाबंदी के दौरान संस्थानों में उनकी अनुपस्थिति लग गई। वहीं, कई छात्र समय पर अपनी फीस भी जमा नहीं कर सके। इस पर निजी शैक्षणिक संस्थानों ने उन पर फाइन लगा दिया था। छात्रों पर 7 हजार से 12 हजार तक का जुर्माना लगाया गया । जेएंडके स्टूडेंट ने इस पर विरोध जताते हुए जुर्माना निरस्त करने की सरकार गुहार लगाई । एसोसिएशन की मांग पर राज्य सरकार ने सभी निजी विवि और कॉलेजों को छात्रों से जुर्माना न वसूलने के निर्देश दिए थे।

हेलो उत्तराखंड न्यूज़ से बात करते हुये स्टूडेंट एसोसिएशन के राष्ट्रीय प्रवक्ता नासिर कुह्यामी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश के बाद अन्य कॉलेजों ने भी छात्रों को राहत दी है। वहीँ नासिर कुह्यामी ने सरकार का आभार व्यक्त किया हैं।

You May Also Like