कश्मीरी ब्राह्मण हैं राहुल गांधी, दत्तात्रेय उनका गोत्र

Please Share

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल सोमवार को पुष्कर के बह्मा जी के मंदिर में पहुंचे। यहां उन्होंने विधि-विधान से पूजा अर्चना की। इस दौरान उन्होंने अपना गोत्र भी बताया। दरअसल उनके गोत्र को लेकर हाल ही में बीजेपी ने सवाल उठाए थे। पुष्कर में राहुल ने बताया कि वह कौल कश्मीरी ब्राह्मण हैं और दत्तात्रेय उनका गोत्र है। पुष्कर के पुजारी ने बताया कि इनका गोत्र दत्तात्रेय है और ये कश्मीरी ब्राह्मण हैं।

पुजारी ने कहा कि आज राहुल गांधी आए, इनका गोत्र दत्तात्रेय है और ये कश्मीरी ब्राह्मण हैं। ये इलाहाबाद नहर पर रहते थे, इसलिए इनका नाम नेहरू पड़ा। पुष्कर पहुंचे राहुल गांधी ने लिखा, ‘मैं राहुल गांधी पुत्र स्व. श्री राजीव गांधी आज दिनांक 26-11-2018 सोमवार को राजी खुशी पुष्कर दर्शन व पूजा-अर्चना करने आया। मेरे कुल पुरोहित दीनानाथ कौल व राजनाथ कौल द्वारा पूजन करके मन बहुत प्रसन्न हुआ। मैं भारत व विश्व में अमन चैन व शांति की कामना करता हूं। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए उनका गोत्र पूछा था। संबित पात्रा न कहा था, ‘उज्जैन जा रहे राहुल गांधी जी से हम पूछना चाहते हैं कि आप जनेऊधारी हैं? आप कैसे जनेऊधारी हैं, क्या गोत्र है आपका? राहुल के जवाब के बाद अब देखना होगा की बीजेपी की क्या प्रतिक्रिया आती है।

पुष्कर में बह्मा जी के मंदिर जाने से पहले राहुल गांधी ने अजमेर में 13वीं सदी के सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर प्रार्थना की। राहुल के साथ पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख सचिन पायलट मौजूद थे। राजस्थान में विधानसभा चुनाव सात दिसंबर को होने वाले हैं। 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक चरण में चुनाव होंगे। वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी।

You May Also Like