जम्मू-कश्मीर हाईवे पर प्रतिबंध केवल 31 मई तक रहेगा: गृह मंत्रालय

Please Share

नई दिल्ली: कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रतिबंध लगाने वाले फैसले का बचाव करते हुए गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि सुरक्षाबलों की सुरक्षित आवाजाही को सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। यह केवल 31 मई तक ही जारी रहेगा, इसमें जनता को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। इस बात को सुनिश्चित किया जा रहा है। बता दें कि हाल ही में सरकार ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की मूवमेंट को लेकर बड़ा फैसला लिया था। सरकार ने बयान में कहा गया था कि नेशनल हाईवे पर हफ्ते में दो दिन सुरक्षाबलों का मूवमेंट रहेगा और इन दो दिनों के दौरान सार्वजनिक और निजी वाहन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे।

एक बयान में, मंत्रालय ने कहा कि जम्मू को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर हाल ही में लगाए गए यातायात प्रतिबंधों के बारे में जानबूझकर एक गलत दुष्प्रचार किया गया। मंत्रालय ने आगे कहा कि राज्य सरकार द्वारा पहले ही साफ शब्दों में स्पष्ट कर दिया है कि सप्ताह में सात दिन केवल उचित प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसमें की पूर्ण प्रतिबंध एक सप्ताह में 168 घंटों में से 24 घंटे के लिए है। बलों की आवाजाही और साथ ही जनता को होने वाली असुविधा को कम करना करने के लिए यह फैसला लिया गया, जिससे सुरक्षित को सुनिश्चित करने का भी प्रयास है।

अब सरकार द्वारा जारी किए गए बयान में साफ कर दिया गया है कि यह प्रतिबंध सिर्फ 31 मई तक ही लागू रहेगा। मंत्रालय ने कहा कि कुछ व्यक्तियों द्वारा एक धारणा बनाई जा रही है कि राष्ट्रीय राजमार्ग नागरिकों के लिए बंद कर दिया गया है जो सच्चाई से कोसों दूर है। इसमें कहा गया है कि ये प्रतिबंध 3 अप्रैल से लागू हो गए हैं। राज्य सरकार द्वारा इस प्रतिबंध को बिना किसी को परेशान करे लागू किया जा रहा है।

You May Also Like