आईटी मंत्रालय को आई याद, फेसबुक से पूछा कितने लोग हुए प्रभावित

Please Share

नई दिल्ली: सरकार ने हाल ही में फेसबुक हैकिंग की घटना पर जानकारी मांगी है। आईटी मंत्रालय ने फेसबुक से भारतीय यूजर्स पर पड़े असर के बार में पूछा है। सूत्रों के मुताबिक सोमवार को फेसबुक से मौखिक तौर पर ये जानकारी मांगी गई कि इसका असर कितने भारतीय लोगों पर पड़ा है। सूत्र ने कहा कि फेसबुक के अधिकारियों ने कहा कि वे अभी इसका आकलन कर रहे हैं और दो दिन में उत्तर देंगे।

फेसबुक ने इस खबर पर बात कर किसी तरह का जवाब देने से इंकार कर दिया। फेसबुक ने पिछले सप्ताह बताया था कि हैकर्स ने उसके सिस्टम को हैक कर लिया था। इसका असर 5 करोड़ फेसबुक अकाउंट पर पड़ा था। किस देश के कितने यूजर्स प्रभावित हुए हैं इसकी जानकारी कंपनी ने नहीं दी थी।

हैकर्स ने फेसबुक के ‘‘व्यू ऐज’’ ऐज फीचर पर अटैक किया था। इस फीचर के जरिए यूजर्स ये देख सकते हैं कि उनका प्रोफाइल दूसरे यूजर्स को कैसे दिखेगा। इसके जरिए यूजर्स को प्राइवेसी में ज्यादा कंट्रोल दिया जाता है। फेसबुक ने दावा किया था कि कुछ अकाउंट प्रभावित हो सकते हैं लेकिन उनका डेटा चोरी नहीं हुआ।

इसका अर्थ है कि इन यूजर्स को ‘‘व्यू ऐज’’ फीचर देखने में दिक्कत आ रही होगी। कंपनी का कहना है कि उसने सिक्योरिटी की दिक्कतों को दूर कर दिया है और जिम्मेदार एजेंसियों को इसकी जानकारी दे दी है। हालांकि कंपनी अभी इस बात की जांच कर रही है कि ये सायबर हमला कहां से शुरू हुआ। फेसबुक ने पिछले सप्ताह ये दिक्कत शुरू होने पर 9 करोड़ यूजर्स को लॉगआउट कर दिया था। भारत में 27 करोड़ फेसबुक यूजर्स हैं।

You May Also Like