अंतर्राज्यीय ATM क्लोनिंग करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 02 अभियुक्त गिरफ्तार

Please Share
देहरादून: थाना नेहरू कालोनी पर वादी नरेन्द्र राणा, शाखा प्रबन्धक इण्डियन ओवरसीज बैंक नत्थनपुर, जोगीवाला द्वारा सूचना अंकित कराई कि दिनांक 08/09.12.2018 की रात्रि को 02 अज्ञात व्यक्तियों द्वारा उनके ए0टी0एम0 मशीन मे स्कीमर, कैमरा लगाया गया व उक्त स्कीमर के माध्यम से 65  लोगो के ए0टी0एम0 क्लोन बनाये गये तथा 10.12.18 से 15.12.18 तक उनके खातो से रूपये निकाले जा रहे है। उक्त सूचना के आधार पर तत्काल अपराध की गंभीरता को ध्यान में रखते हुये थाना नेहरू कालोनी पर अज्ञात अभियुक्तों के विरूद्ध धारा 379/420 भादवि व 66 आई0टी0 एक्ट के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया।
अपराध की  गंभीरता को देखते हुये वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा टीम गठित कर घटना के अनावरण हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक, नगर, क्षेत्राधिकारी डालनवाला द्वारा घटनास्थल पर पहुंचकर प्रभारी निरीक्षक नेहरू कालोनी को दिशा निर्देश देकर सी0सी0टी0वी0 कैमरों को चैक करने, खाता धारकों की बैंक डिटेल व पूर्व में गिरफ्तार ए0टी0एम0 क्लोनिंग वालों से पूछताछ करने हेतु टीम रवाना किया गया। उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार जिन खाताधारकों के ए0टी0एम0 क्लोन हुये है, उनकी बैंक डिटेल प्राप्त कर विभिन्न बैंकों के ए0टी0एम0 मशीनों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गई व जिन जिन ए0टी0एम0 मशीन पर अभियुक्तों द्वारा क्लोन ए0टी0एम0 कार्डों का प्रयोग किया गया है उन ए0टी0एम मशीनों पर लगे इंटरनल व आउटर कैमरों की फुटेज प्राप्त की गई।
पुलिस टीम द्वारा जनपद देहरादून के लगभग 100 से 120 ए0टी0एम0 कैमरो की सी0सी0टी0वी0 फुटेज चैक करने के उपरान्त एक संदिग्ध आई-10 कार लाल रंग की दिखाई दी थी। परन्तु उक्त कार के नम्बर को भी अभियुक्तों द्वारा शातिराने तरीके से छिपाया हुआ था। क्षेत्राधिकारी डालनवाला द्वारा उक्त लाल रंग की संदिग्ध कार की तलाश हेतु सी0सी0टी0वी0 फुटेज के माध्यम से टीमों को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व उत्तर प्रदेश रवाना किया गया।
अभियुक्तों द्वारा क्लोन ए0टी0एम0 कार्ड का प्रयोग विभिन्न ए0टी0एम0 में किया गया था, जिस कारण जी0एम0एस0 रोड के आन्ध्रा बैंक के ए0टी0एम0 पर आई-10 कार लाल रंग के कुछ नम्बर प्रदर्शित हुये। उक्त नम्बर को विभिन्न साईटिफिक टूल के माध्यम से नम्बर को साफ करने का प्रयास किया गया। साईटिफिक टूल के माध्यम से जो भी नम्बर प्राप्त हुये उनका सत्यापन अलग अलग राज्यों में जाकर किया गया तो पाया कि एक लाल रंग की आई-10 कार देहरादून के नम्बर की है, उक्त कार के सम्बन्ध में जानकारी की गई तो उस कार का मालिक सोमेश कक्कड, निवासी मोहित नगर जी0एम0एस0 रोड होना पाया गया। चुंकि क्लोन ए0टी0एम0 से निकासी अधिक संख्या में जी0एम0एस0 रोड वाले क्षेत्र से हुई है इसलिये इस कार का घटना में प्रयोग होने की संभावना अधिक थी। पुलिस टीम द्वारा उक्त कार मालिक के घर पर जाकर पूछताछ करने के प्रयास किये गये तो पता चला कि सोमेश कक्कड़ किराये के मकान पर रहता था व 02-03 दिन पहले ही अपने परिवार के साथ कही चला गया है।
सी0सी0टी0वी0 से प्राप्त फुटेज के माध्यम से आस पास के लोगों ने अभियुक्त की शिनाख्त की गई। सोमेश कक्कड के मकान मालिक पी0के0 मैनी जो पूणे में रहते है, से पूछताछ कर पता चला कि वह अपने परिवार के साथ पिछले 03 साल से देहरादून में उनके घर पर किराये पर रह रहा है। पी0के0 मैनी से सोमेश के मूल पते की जानकारी की गई तो ज्ञात हुआ कि वह आगरा का रहने वाला है। पुलिस टीम द्वारा गोपनीय रूप से आगरा जाकर पता किया तो ज्ञात हुआ कि वह पहले भी जयपुर से ए0टी0एम0 क्लोनिंग के मामले मे जेल गया था। यह भी ज्ञात हुआ कि इस दौरान उसका मित्र अजय त्यागी पुत्र अमर सिंह निवासी डिफेंन्स कालोनी आगरा भी सोमेश के पास देहरादून गया था। ए0टी0एम0 से प्राप्त फुटेज मे दूसरे अभियुक्त की पहचान स्थानीय लोगो द्वारा अजय त्यागी के रूप में की गई। दोनों अभियुक्तों की तलाश में टीमें दिल्ली, सहारनपुर, आगरा आदि स्थानों को रवाना हुई।
वहीं आज मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम द्वारा दोनों अभियुक्तों को मोहित नगर, जी0एम0एस0 रोड स्थित घर से घटना से सम्बन्धित सामान के साथ गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तों के अपराध के साक्ष्य के आधार पर मुकदमा उपरोंक्त में धारा 467,468,471,411,120बी भादवि की वृद्धि की गई। अभियुक्तगण घटना के बाद सामाचार पत्रों में लाल कार व संदिग्ध की फोटोग्राफ छपने के बाद सतर्क हो गये थे और भागकर दिल्ली, रूड़की, सहारनपुर, आगरा, पूणे आदि स्थानों में रह रहे थे। जब समाचार पत्रों मे खबर छपी कि पुलिस टीम अभियुक्तों की तलाश में हरियाणा, दिल्ली आदि गई हुई हैं। तो आज यह लोग मकान से क्लोनिंग के उपकरण आदि लेकर भागने वाले थे।
नाम पता अभियुक्तः-
1-सोमेश ककक्ड पुत्र प्रवेश कक्कड़ निवासी बार्लोगज आगरा उ0प्र0 हाल-308/9 मोहित नगर, देहादून। उम्र-46 वर्ष
2-अजय त्यागी पुत्र श्री अमर सिंह त्यागी निवासी ए-22/9 डिफेन्स कालोनी, आगरा, उ0प्र0। उम्र-35 वर्ष

You May Also Like