अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हॉकी खिलाडी वंदना कटारिया का गांव हुआ बदहाल

Please Share

हरिद्वार से अरुण कश्यप की रिपोर्ट

हरिद्वार: जिला मुख्यालय से मात्र कुछ समय की दूरी पर बसा ग्राम रोशनाबाद आज अपने बदहाल समय से गुजर रहा है। जगह-जगह टूटी फूटी सड़के ओर नालियों से बाहर बहता गंदा पानी सड़कों पर जमा रहता है, जिसे देखकर ग्राम प्रधान के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी तक भी शायद आंखे बंद किये हुऐ हैं। वहीँ अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हॉकी खिलाडी वंदना कटारिया भी इस ही गांव की है। 

रोशनाबाद का सबसे बड़ा दुर्भाग्य है कि रोशनाबाद और सलेमपुर इन दोनों की ग्राम पंचायत एक ही है जबकि दोनों के बीच की दूरी लगभग 6 किमी हैं। सलेमपुर के वोट ज्यादा होने की वजह से ग्राम प्रधान भी वहीँ का चुना  जाता है। जिस कारण ग्राम प्रधान अपने गांव में तो साफ सफाई व विकास की ओर पूरा ध्यान देता है। परंतु ग्राम रोशनाबाद के विकास का लेखा जोखा मात्र कागजों में चलता है। जो कि एक जांच का विषय है। अब सवाल खड़ा होता है कि रोशनाबाद के विकास का पैसा जा कहाँ रहा है? और आखिर कार प्रशाशनिक अधिकारियों को भी ये सब दिखाई नहीं देता जिसका सबसे बडा खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ता हैं। आपको बता दें हरिद्वार के जिला मुख्यालय का नाम भी इसी नाम पर है, और जिला मुख्यालय के सबसे नजदीक का गांव भी यही है। ग्रामीण बताते है कि प्रधान से लेकर बीडीओ तक वह गांव मे विकास कार्य कराये जाने की मांग कर चुके हैं पर उनके कान पर जू तक नही रेंगती।

गांव की टूटी सडके और गंदी नालिया आपस में इस तरह मिलकर गंदगी फैला रही है कि जिसका कहीं कोई उदाहरण देखने को नही मिलता। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस गांव मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान मिशन को दर किनार किया हुआ है।

 

 

You May Also Like

Leave a Reply