जीएसटी काउंसिल की बैठक में मिली राहत, 33 चीजों पर घटाई जीएसटी दर

Please Share

नई दिल्ली: जीएसटी पर हो रही जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक खत्म हो गई है। आज की बैठक में जीएसटी पर बड़ी राहत दी गई है। आज की बैठक में आम आदमी को राहत देने के लिए रोज इस्तेमाल होने वाली चीजों पर दरें घटाई गई हैं। चुनावी हवा काम कर रही है कहीं किसानों की कर्ज माफी हो रही है तो कहीं आम जनता को राहत दी जा रही है।

जीएसटी काउंसिल की 31वीं बैठक में 33 चीजों पर जीएसटी दरें घटा दी गई हैं. बैठक में 33 ऐसे उत्पाद है जिनपर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है उन्हें 12 और 5 प्रतिशत के दायरे में लाया जाएगा। ऐसे 7 आइटम्स है जिनपर 28 प्रतिशत जीएसटी लगता है उन्हें 18 प्रतिशत तक घटाने की सहमति बनी है।

सूत्रों के मुताबिक कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल होने वाले उत्पाद पर बड़ी राहत मिलेगी,जिसमे सीमेंट को 28 फीसदी से 18 फीसदी तक लाने का प्लान हैं। वहीं व्यापारियों को भी राहत मिल सकती है। पेनल्टी पर सीजीएसटी और आईजीएसटी मिलाकर 10 हजार को 1 हजार किया जा सकता है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में शनिवार को विज्ञान भवन में बैठक हुई। इसमें लग्जरी वस्तुओं और तंबाकू-सिगरेट को छोड़कर रोजमर्रा की सभी वस्तुओं को 18 फीसदी या उससे भी कम जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है।

एसी, सीमेंट, डिजिटल कैमरा, मॉनिटर, मार्बल, सीमेंट, प्रोजेक्टर पर जो 28 फीसदी जीएसटी लगता है उन पर घटाकर 18 फीसदी की जाने की उम्मीद है। इसके अलावा पुट्टी, मोलसेस, टायर, फ्रीज वासिंग मशीन, वैक्यूम क्लेनर, वाटर हीटर, ट्रेक्टर और ऑटो पार्ट्स पर भी जीएसटी 18 प्रतिशत की जा सकती है।

You May Also Like