फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में 6 पायदान की छलांग लगाकर मुकेश अंबानी और ऊपर पहुंचे

Please Share

भारत के सबसे बड़े अमीर मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में भी आगे बढ़ रहे हैं। फोर्ब्स मैगजीन ने दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट जारी की है, इस लिस्ट में मुकेश अंबानी 6 पायदान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

फोर्ब्स के अनुसार, ई-कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज कंपनी अमेजन के संस्थापक, 55 वर्षीय जेफ बेजोस अमीरों की लिस्ट में पहले स्थान पर बरकरार हैं। उनके बाद बिल गेट्स और वॉरेन बफेट के नाम हैं।

इतनी बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति

मुकेश अंबानी (61 वर्ष) की संपत्ति 2018 में 40.1 अरब डॉलर थी जो कि बढ़कर 50 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। दुनिया के अमीरों में पिछले साल वह 19वें स्थान पर थे। इससे पहले 2017 की फोर्ब्स पत्रिका की अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी का स्थान 33वां था। मुकेश अंबानी के भाई अनिल अंबानी अमीरों की लिस्ट में 1349वें स्थान पर हैं। बात जेफ बेजोस की करें तो उनकी संपत्ति पिछले एक साल में 19 अरब डॉलर बढ़कर 131 अरब डॉलर हो गई।

फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हैं ये भारतीय

फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल भारत के 106 अरबपतियों में मुकेश अंबानी सबसे आगे हैं। विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 22.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में 36 वें स्थान पर हैं। एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नाडर 82वें और आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ लक्ष्मी मित्तल 91वें स्थान पर रहे।

इसके साथ ही वैश्विक अरबपतियों की लिस्ट में भारत के आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला (122वें स्थान), अडानी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक गौतम अडानी (167वें स्थान), भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील मित्तल (244वें स्थान), उपभोक्ता सामान कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के सह-संस्थापक आचार्य बालकृष्ण (365वें स्थान), पीरामल एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष अजय पीरामल (436वें स्थान), बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार-शॉ (617वें स्थान), इन्फोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति (962वें स्थान) और आरकॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी (1349वें स्थान) का नाम शामिल है।

You May Also Like