फाटा के फाटक से हर बार बंद हो जाती है केदानाथ यात्रा

Please Share

केदारनाथ: केदारनाथ यात्रा मार्ग फाटा के पास यात्रा के लिए नासूर बन गया है। फाटा में आए दिन मार्ग बंद होता रहता है, जिसके चलेत कई बार यात्रा को रोकना पड़ता है। इसके चलते बाहर से आने वाले तीर्थी यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के कारण फाटा में नेशलन हाई-वे फिर बंद हो गया है। लोग जान जोखिम में डालकर मार्ग का पार कर रहे हैं।

आपको बता दें कि पिछले दो दिनों से उत्तराखं डमें लगातार बारिश हो रही थी। भारी बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा मार्ग फाटा के पास बंद हो गया था। हालांकि प्रशासन ने मार्ग खोलने के प्रयास भी शुरू कर दिए थे, लेकिन लगातार बारिश होने के कारण मलबा भी आता रहा। मार्ग पर फंसे यात्री जान जोखिम में डालकर मार्ग को ऐसे ही पार करते रहे। दूसरी और फंसे वाहनों से फिर लोगों ने किसी तरह आगे का सफर तय किया।

फाटा की समस्या लंबे समय से बनी हुई है। उसके ट्रीटमेंट के लिए कई मर्तबा प्रयास किए गए, लेकिन उसका स्थायी इलाज नहीं हो पाया है। हर साल फाटा में करोड़ा रुपये बर्बाद किए जाते हैं। सरकार को फाटा के स्थायी उपचार के लिए ठोस प्लान बनाना चाहिए, लेकिन कभी उस पर गंभीरता से ध्यान नहीं दिया गया। नतीजतन हर साल जहां फाटा यात्रा में मुश्किलें खड़ी करता है। वहीं सरकार को करोड़ों के राजस्व का नुकशान भी पहुंचाता है।

You May Also Like