एक हफ्ते बाद भी नहीं खुली कई सड़कें, मुख्यालय से कटे लोग, प्रशासन के दावों की खुली पोल

Please Share

बागेश्वर: ज़िले के कपकोट ब्लॉक में बीते दिनों आयी बारिश से भारी तबाही मची है। हालात ये हैं कि एक सप्ताह बीतने के बाद भी कपकोट की लगभग एक दर्जन सड़कें बंद पड़ी हैं। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को काफी परेशानीयों का सामना करना पड़ रहा है।

भारी बारिश से बागेश्वर जिले में जन-जीवन अभी तक सामान्य नहीं हो पाया है। कपकोट ब्लॉक में अभी भी 9  ग्रामीण सड़कें बंद है। वहीं एक मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। प्रभावित परिवार सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया है। जिले में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। राजस्व उपनिरीक्षक मौके पर पहुंच नुकसान का आंकलन कर रहे हैं। वहीं सड़क मार्ग सुचारु नही होने से क्षेत्र की 10 हजार की आबादी प्रभावित हो रही है। आपदा प्रभावित क्षेत्रों में खाद्यान की किल्लत ना हो, इसके लिए प्राथमिकता से उन स्थानों पर राशन आदि की व्यवस्था की जा रही है। फिलहाल किसी प्रकार की जन हानि नहीं है। प्रशासन राहत बचाव कार्य को प्राथमिकता से कर रहा है। वहीँ जिला पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि, कपकोट ब्लॉक में आधा दर्जन से ज्यादा सड़के बंद पड़ी हुई है। जिससे वहां के टैक्सी वाहनों के मालिकों को नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि, निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों की तक कोई आर्थिक मदद नहीं की गई।

वहीं कपकोट क्षेत्र के हालात को देखते हुए जिला प्रशासन की टीमे सड़के खोलने के काम में जुटी है। लोक निर्माण विभाग सहित आपदा प्रबंधन केंद्र द्वारा सड़के खोलने के प्रयास किये जा रहे है। प्रशासन का दावा है कि जल्द ही क्षेत्र के सभी बंद पड़ी सड़के खोल दी जाएँगी। हालाँकि मौसम को देखते हुए ये कहना मुश्किल है कि क्षेत्र के लोगो को कब तब यूँ ही पैदल चलना पड़ेगा।

बागेश्वर ज़िले का कपकोट ब्लॉक हमेशा से ही बरसात के लिहाज़ से ज़िले का सबसे संवेदनशील ईलाका रहा है। हर साल बरसात आते ही यहाँ के लोगो की ज़िंदगी भी पटरी से उतरने लगती है। ऐसे में एक सप्ताह बाद भी सड़के नहीं खोल पाना आपदा की तैयारियों को लेकर प्रशासन के तमाम दावों की पोल खोल देती है।

You May Also Like