कस्‍टम ड्यूटी शुल्क में दोगुनी बढ़ोतरी, महंगे हुए ये सामान.

Please Share

नई दिल्ली: अब इंपोर्टेड मोबाइल, सेट टाॅप बाॅक्स, माइक्रोवेव खरीदना महंगा पड़ेगा। सरकार ने इन प्रोडक्‍ट्स पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी यानी सीमा शुल्क में दोगुनी बढ़ोतरी की है। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिल सके।

इतने महंगे हो गए फोन और टीवी

डि‍पार्टमेंट ऑफ रेवेन्‍यू की ओर से जारी नोटि‍फि‍केशन के मुताबि‍क, माइक्रोवेव्‍स के इंपोर्ट पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी को 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दि‍या है। केंद्र के इस कदम से अब मोबाइल फोन 15 फीसदी महंगे हो गए हैं। इसके साथ ही एलईडी टीवी और माइक्रोवेव के प्राइस में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है। यह बढ़ोतरी केवल उन उपकरणों पर हुई है, जिनको विदेश से इंपोर्ट किया जाता है। देश में बनने वाले मोबाइल फोन, टीवी और माइक्रोवेव के दाम नहीं बढ़ेंगे। इस बारे में सरकार ने गुरुवार रात को नोटिफिकेशन जारी कर दिया था।

जीएसटी के बाद बढ़ा था प्राइस

जीएसटी के लागू होने के बाद केंद्र सरकार ने पहली बार मोबाइल पर 10 फीसदी बेसिक कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया था। सरकार ने मोबाइल फोन, मोबाइल फोन के पुर्जों और कुछ इलेक्‍ट्रॉनिक सामानों पर 10 फीसदी बेसिक कस्‍टम ड्यूटी (BCD) लगा दी थी जिसके बाद इन सामानों को विदशों से मंगाना महंगा हो जाएगा।

 

You May Also Like

Leave a Reply