दून में जहरीली होने लगी है हवा!

Please Share

देहरादून: राजधानी दून की हवा में जहर घुल रहा है। दून का वायु प्रदूषण चिंता का विषय बना हुआ है। गुरुवार को शहर का वायु प्रदूषण मापा गया तो, पिछले माह की अपेक्षा दून की वहा 3 से 4 गुना अधिक दूषित पाई गई।

हैलो उत्तराखंड न्यूज से बात करते हुए समाजसेवी अनूप नौटियाल ने बताया कि दून में वातावरण तेजी से दूषित हो रहा है, जो एक चिंता का विषय है। नौटियाल ने बताया कि उनकी टीम शहर भर में 10 दिन तक एक मुहीम चलाएगी। उसीके तहत गुरुवार को बल्लीवाला चैक और दून अस्पताल के पास वायु प्रदूषण की जांच की गयी। जांच में दोनों ही जगहों को प्रदूषण सामान्य से 4 गुना अधिक दूषित मिला। उन्होंने कहा कि 10 दिन की मुहीम के बाद प्रदेश सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी जाएगी।
सरकार को यह बताने का प्रयास किया जाएगा कि देहरादून की वहा कितनी तेजी से प्रदूषित हो रही है। साथ ही इससे बचने के उपाय भी सरकार को बताएंगे। अंतरराष्ट्रीय संगठन ग्रीनपीस इंडिया की रिपोर्ट की मानें तो देहरादून प्रदूषित शहरों की सूचि में पांचवे स्थान पर है। जबकि देश की राजधानी दिल्ली पहले स्थान पर है। ऐसा ही चलता रहा तो बहुत जल्द दून की वहा में सांस लेना भी खतरे से खाली नहीं होगा

You May Also Like

Leave a Reply