सोनप्रयाग व सीतापुर में भुगतान के बाद भी तीन साल में तैयार नहीं हो पाई पार्किंग,

Please Share

रुद्रप्रयाग: प्रसिद्ध धाम केदारनाथ की ग्रीष्मकालीन 6 माह की यात्रा शुरु होने में करीब सात सप्ताह का समय बाकी है और अभी तक सोनप्रयाग व सीतापुर में वाहनों की पार्किंग बनकर तैयार नहीं हो पायी है। ऐसे में डीएम ने  पार्किंग निर्माण की धीमी गति पर कार्यदायी एजेंसी को कडी फटकार लगाई है। साथ ही निर्देश जारी कर कहा कि 29 अप्रैल से पहले पार्किंग निर्माण का कार्य पूरा किया जाये। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि यदि निर्धारित समय के अन्दर कार्य पूरा नहीं किया गया तो कार्यदायी एजेंसी पर कार्यवाही की जायेगी।

गौरतलब है कि तीन वर्ष पूर्व सीतापुर में 40 करोड रुपये की लागत से तीन मंजिला मल्टी लेवल पार्किंग व काम्प्लेक्स का निर्माण कार्य किया जाना प्रस्तावित था, जिसमें कुछ कार्य भी हुआ और 10 करोड रुपये रिलीज भी किये गये। बावजूद इसके अभी तक भी पार्किंग तैयार नहीं हो पायी है। सोनप्रयाग में यात्रा का वाहन सम्बन्धी अंतिम बडा पडाव होने के कारण यहां बडी पार्किंग तैयार की जा रही है। लेकिन अभी यहां काफी निर्माण कार्य होना बाकी है। ऐसे में मौजूदा यात्राकाल शुरु होते ही वाहन पार्किंग की दिक्कतें तो होंगी ही, साथ ही जाम की समस्या से से आम श्रद्वालुओं को भी परेशानी झेलनी पड सकती हैं। जिलाधिकारी ने पार्किंग निर्माण को यात्रा शुरु होने से पूर्व तैयार करने के निर्देश के साथ ही कार्यों की गुणवत्ता को भी बनाये रखने का निर्देश दिया है। इसके आलावा  विभागीय इंजीनियरों को भी लगातार मॉनीटरिंग के निर्देश दे दिये हैं।

गौरतलब है कि 2015 में नेग्रा मैटल्स कंपनी को सोनप्रयाग में पार्किंग बनाने हेतु टेंडर प्राप्त हुआ था। तत्कालीन मुख्यमंत्री ने स्वंय इसका शिलयान्स भी किया था। बावजूद इसके आज तक पार्किंग का निर्माण पूरा नहीं किया जा सका। तत्कालीन डीएम रंजना वर्मा ने भी कंपनी द्वारा निर्धारित समय में पार्किंग तैयार नहीं किये जाने पर कार्यवाही की बात कही थी, लेकिन तीन साल का समय बीत जाने के बाद भी यह कार्य पूरा नहीं हो पाया है। इतने सालों में भी वर्तमान डीएम द्वारा भी समय पर कार्य नहीं करने को लेकर भी कार्यवाही की बात की जा रही है। लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिरकार इतनी लापरवाही के बाद भी शासन-प्रशासन क्यों कंपनी पर मेहरबान बना हुआ है।

इस मामले को हैल्लो उत्तराखंड न्यूज़ ने पूर्व में भी प्रमुखता से उठाया था।

सोनप्रयाग ( केदारनाथ ) पार्किंग भी अब सवालों के घेरे में

You May Also Like

Leave a Reply