देश भर में बक़रीद की धूम, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

Please Share

देहरादून: देशभर में ईद-उल-अजहा यानि बकरीद मनाई जा रही है। मुस्लिम धर्म के लोगों ने आज सुबह मस्जिद में जाकर नमाज़ अदा की और एक दूसरे को ईद की बधाई दी। बता दें कि बकरीद के दिन सबसे पहले सुबह नमाज अदा की जाती है। इसके बाद बकरे या फिर अन्य जानवर की कुर्बानी दी जाती है। कुर्बानी के बकरे के गोश्त को तीन हिस्सों करने की शरीयत में सलाह है। गोश्त का एक हिस्सा गरीबों में तकसीम किया जाता है, दूसरा दोस्त अहबाब के लिए और वहीं तीसरा हिस्सा घर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि इस बार  कुछ जगहों पर इको फ़्रेंड्ली बक़रीद मनाने का भी फ़ैसला हुआ है। इस दौरन केवल केक काटकर इस प्रथा को पूरा किया जाएगा।

इसके अलावा केरल में आयी बाढ़ आपदा को देखते हुए कई मुस्लिम धर्म गुरुओं ने यह भी अपील की है की लोग बक़रीद पर आने वाले ख़र्चे का दस फ़ीसदी केरल को राहत राशि के रूप में दान करे। मुस्लिम धर्म के इस दूसरे सबसे बड़े त्योहार के दौरान नमाज़ बिना किसी व्यावधान के हो इसके लिए देश भर में पुलिस ने अच्छे खासे इंतज़ाम किए है। वहीं बक़रीद के मौक़े पर विभिन्न राजनीतिक दलो के नेताओ ने बधाई दी है। पीएम मोदी ने इद-उल-जुहा पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज हमारे समाज में करुणा और भाईचारे की भावना को गहरा कर दें।

उधर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर बक़रीद की मुबारकबाद दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा,’ सभी को बक़रीद की मुबारकबाद, यह ईद आपकी ज़िंदगी में सुख शांति लेकर आए।

You May Also Like