कोरोना वायरस ने भारत में दी दस्तक, इस राज्य में मिला पहला मरीज, रखा गया निगरानी में

Please Share

केरल: कई देशों में कहर बरपा रहा 2019-एनसीओवी कोरोना वायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। कोरोना वायरस का पहला मामला केरल में सामने आया है जिसकी अधिकारिक पुष्टि हो गई है। जानकारी के मुताबिक, केरल का कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज चीन के वुहान यूनिवर्सिटी का छात्र है। मरीज की हालत अभी स्थिर है और उसे निगरानी में रखा गया है।

बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से अबतक करीब 170 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 7000 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं। देश के कई राज्यों में सैकड़ों लोगों को निगरानी में रखा गया है। सिर्फ केरल में ऐसे 806 लोगों को निगरानी में रखा है जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण
कोरोना वायरस जानवरों और इंसान दोनों को संक्रमित कर सकता है। कोरोनावायरस सांस संबंधी इंफेक्शन से जुड़ा हुआ है। इसके लक्षणों में नाक का बहना, खांसी, गले में खराश और बुखार शामिल हैं। अधिकतर मामलों में आप नहीं जान सकते हैं कि आपको सामान्य बुखार है या फिर कोरोनावायरस। इसके लिए आपको लैब टेस्ट कराना होगा। निमोनिया, फेफड़ों में सूजन, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना भी इसके लक्षण हैं। अगर कोरोना वायरस इंफेक्शन आपके सांस की नली और फेफड़ों तक पहुंच गया है तो यह निमोनिया का कारण बन सकता है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के उपाय

अपने हाथ साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें। खांसते या छींकते वक्त अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें। जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें। मीट और अंडों को अच्छे से पकाएं। जंगल और खेतों में रहने वाले जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क न बनाएं।

You May Also Like