बारिश के साथ बढ़ी शीत लहर, कल रहेंगे स्कूल बंद

Please Share

देहरादून : इस साल की पहली बारिश ने एक बार फिर ठंड बड़ा दी है। राज्य भर में मंगलवार को मेघ बरसे। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटों में भी उत्तराखंड के अनेक स्थानों पर बारिश और बर्फबारी होने का सिलसिला जारी रहेगा।

झमाझम होती बारिश से ठंड की कंपन एक बार फिर बढ़ गयी है। सर्दियों के मौसम में मंगलवार को हुई बारिश इस साल की पहली बारिश है। बारिश के चलते जहां एक ओर ठंड का पारा निचे गिरा है, वहीँ इंद्र देव की इस मेहरबानी से कृषि और पर्यटक से जुड़े लोगों के चेहरे खुशी से खिल उठे। प्रदेश भर में अब तक बारिश न होने से सूखे जैसी स्थिति पैदा हो गयी थी, लेकिन इस बारिश से काश्तकारों और व्यापारियों को जरूर कुछ राहत मिलती दिख रही है।
मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान में देहरादून में अलगे 24 घंटों में भारी वर्षा के साथ पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी दी है। वहीँ देहरादून जिला अधिकारी एसए मुरुगेशन ने सुरक्षा की दृष्टि से जिले में संचालित 1 से 12 तक के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को एक दिन के लिए बंद करने के निर्देश दिए है। जबकि मुख्य शिक्षा अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि बुधवार को शिक्षा केंद्रों पर सभी शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित रहेंगे।

वहीँ उत्तरकाशी जिले में करीब के एक माह के अंतराल के बाद ऊंचाई वाले क्षेत्रो में बर्फबारी तथा निचले क्षेत्र में हल्की बूंदा बांदी से शीत लहर ब़ढ़ गई है। बारिश व बर्फबारी से जिले के काश्तकारों के चेहरे खिल उठे हैं। वहीं दूसरी ओर शीतलहर के चलते डीएम ने कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों के स्कूलों में अवकाश  रखने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार शाम को मौसम ने अचानक करवट बदल ली। जिसमें ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी सहित जिला मुख्यालय पर हल्की बूंदाबांदी के साथ बारिश शुरू हो गई। पिछले काफी लंबे समय से जिले के किसान व बागवान बारिश का इंतजार कर रहे थे। गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारकांठा, दयारा बुग्याल, सांकरी, जखोल आदि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व जिला मुख्यालय सहित नीचले क्षेत्रो में हल्की बूंदाबांदी के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है। जबकि शीतलहर के चलते जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने आंगनवाड़ी केन्द्रो से लेकर कक्षा 12 तक के स्कूलों के बंद करने के निर्देश सीईओ को दिए हैं।  

You May Also Like

Leave a Reply