सिनेमा की चांदनी को याद कर रहा बॉलीवुड

Please Share

मुंबई: इसी साल फरवरी में कार्डिएक अरेस्ट की वजह से दुनिया से अलविदा कहने वाली श्रीदेवी का आज 55वां जन्मदिन (पहली पुण्यतिथी) है। भले ही श्रीदेवी इस दुनिया को छोड़ चुकी हैं, लेकिन आज भी उनकी यादें सबके दिलों में जिंदा है। श्रीदेवी को बॉलीवुड की ‘हवा-हवाई’ गर्ल से जाना जाता था। श्रीदेवी ने जब तक फिल्मों में काम किया तब तक वो फैंस के दिलों पर राज करती रहीं। बॉलीवुड फ़िल्मों में अपने करियर की शुरुआत में उनकी हिंदी भाषा बेहद कमज़ोर थी मगर, उन्होंने कभी हार नहीं मानी और धीरे-धीरे ना कि सिर्फ हिंदी सीखी बल्कि हिंदी सिनेमा में अपने काम का सिक्का भी ज़ोरों से उछाला। अपने 50 साल के लंबे फिल्मी करियर में श्रीदेवी ने सदमा, चांदनी, मिस्टर इंडिया, नागिन, इंग्लिश-विंग्लिश और मॉम जैसी बेहतरीन फिल्में दीं। महज 4 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत करने वाली श्रीदेवी की शानदार पारी में कई फिल्में और कई रोल रहे, जिन्होंने उन्हें एक स्टार स्टेटस दिया।

वहीं अगर भाषा की बात करें तो श्रीदेवी ने तमिल, तेलगू, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी सभी भाषी फ़िल्मों में काम किया है। साल 1980-1990 के दौरान श्रीदेवी बॉलीवुड इंडस्ट्री की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस थीं। फिल्मों से ब्रेक लेने के बाद भी कोई उन्हें भूला नहीं था । श्रीदेवी ने अपने काम से एक अमिट छाप छोड़ी थी । जब श्रीदेवी ने साल 2015 में फिल्म ‘इंग्लिश-विंग्लिश’ से वापसी की तो भी दर्शकों ने उनका तहे दिल से स्वागत किया।

वहीं अगर जौनर की बात की जाए तो इसमें भी श्रीदेवी ने महारथ हासिल की थी। उन्होंने कॉमेडी,एक्शन, ड्राम हर तरह के रोल को बेहतरीन तरीके से किया है। जहां ‘चालबाज़’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ जैसी फ़िल्मों में श्रीदेवी की कॉमेडी ने लोगों को खूब एंटरटेन किया तो ‘चांदनी’ और ‘लम्हें’ जैसी फ़िल्मों में श्रीदेवी ने रोमांटिक किरदार को भी बखूबी निभाया। श्रीदेवी की ‘इंग्लिश-विंग्लिश’ जैसी इंस्पायरिंग और ‘मॉम’ जैसी थ्रिलर फ़िल्में तो लोगों के ज़हन में हमेशा रहेगी।

ऑल राउंडर श्रीदेवी ने अपने अभिनय का जादू सिर्फ बड़े पर्दे पर नहीं बल्कि छोटे पर्दे पर भी बिखेरा। श्रीदेवी ने साल 2004 में कॉमेडी ड्रामा शो ‘मालिनी अय्यर’ में भी काम किया था जिसे सतीश कौशिक ने डायरेक्ट किया था और इसमें श्रीदेवी की अपोज़िट महेश ठाकुर दिखाई दिए थे। इस शो को उनके पति बोनी कपूर ने ही प्रोड्यूस किया था। वहीं अगर फैशन इंडस्ट्री की जाए तो इसमें भी श्रीदेवी का बोल-बाला था। 54 की उम्र में भी श्रीदेवी ने अपने आपको पूरी तरह मेंटेन किया हुआ था। वेस्टर्न हो या इंडियन वो हर ऑउटफिट को बड़े ही स्टाइलिश तरीक़े से कैरी करती थीं।

You May Also Like