चिरबटिया डेस्टीनेशन प्रमोट के लिए हाॅफ मैराथन, ग्रामीण महिलाओं ने दिखाया हुनर

Please Share
रुद्रप्रयाग: चिरबटिया डेस्टीनेशन को प्रकृति प्रेमियों तक पहुंचाने और स्थानीय महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पहली बार चिरबटिया में मानसून हाॅफ मैराथन दौड का आयोजन किया गया। फास्ट रन आॅफ हिल्स हाॅफ मैराथन में साढे छह सौ से भी अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया और भारी बारिश के बावजूद भी प्रतिभागियों का उत्साह देखने लायक था। बडी बात यह रही कि दौड में ग्रामीण महिलाओं ने भी प्रतिभाग किया और अपने हुनर का प्रर्दशन किया। हाॅफ मैराथन दौड का शुभारंभ रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर किया।
उत्तराखण्ड के प्रमुख टूरिज्म डेस्टिनेशनों में से एक चिरबटिया में इस बार पहली मानसून हाॅफ मैराथन दौड का आयोजन किया गया। प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर चिरबटिया को देश-विदेशों में प्रमोट करने को लेकर स्थानीय संस्था पहल हिमालया, रिलायंस फाउण्डेशन व जिला प्रशासन के प्रयासों से यह बडा आयोजन हुआ। जिसमें साढे छह सौ से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया और मुख्य मकसद स्थानीय ग्रामीण महिलाओं में आत्मविश्वाश बढाने के लिए कार्य करने का था। और मौसम की दुस्वारियों के बाद भी यह कार्यक्रम पूरा हुआ।
हाॅफ मैराथन को हरी झण्डी दिखाते हुए स्थानीय विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि चिरबटिया पर्यटन के लिए पूरी तरह से तैयार है और हमारा प्रयास होगा कि क्षेत्रों में पर्यटकों की आमद बढाने के लिए अभिनव प्रयास किये जाएं, जिससे स्थानीय रोजगार भी बढता रहे। वहीं क्षेत्र पंचायत के प्रमुख ने कहा कि सरकार के प्रयास सराहनीय हैं और ऐसे क्षेत्रों को आगे बढाने के लिए आम जनमानस को आगे आना होगा, उन्होने इस दौरान इस बडे आयोजन के लिए मीडिया का भी धन्यवाद दिया कि आपके सहयोग से ही इतना बडा आयोजन सफल हो पाया है।
हाॅफ मैराथन में कई लोगों ने प्रतिभाग किया है, मगर कुछ लोग ऐसे भी थे जो इस मैराथन के जरिये चिरबटिया में बडी सम्भावनाओं को तलाश रहे थे।
पर्यटन को स्वरोजगार से जोडने के लिए प्रशासन समेत रिलायंस फाउण्डेशन ने एक नई पहल की है और हाॅफ मैराथन दौड के जरिये एक खूबसूरत स्थान को पहचान दिलाने का प्रयास तो किया है, मगर सरकार इस पहल को सार्थक प्रयास के तौर पर किस तरह लेती है और चिरबटिया डेस्टिनेशन को किस तरह से प्रमोट करवाती है। यह तो सरकार का मामला है मगर स्थानीय उत्साह को देखकर तो कहा जा सकता है कि आने वाले दिनों में पर्यटकों के लिए चिरबटिया एक आकर्षण का केन्द्र जरुर होगा।

You May Also Like