बीपीएल और एपीएल धारकों को मिलने जा रही यह सौगात

Please Share

देहरादूनः एक ओर जहाँ पूरा देश डिजिटल इंडिया से जुड़ चुका है और आर्थिक विकास दर की ओर अपने कदम बढ़ा रहा है, वहीं इस डिजिटल इंडिया के दौर में भी कई ऐसे गांव और परिवार हैं जो आज भी लालटेन और चिमनियों में पूरी-पूरी रात गुजारने को बेबस हैं।

अब इसे उन लोगों की बेबसी कहें या फिर उनकी तकदीर जिसकी ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। हालांकि केन्द्र सरकार की सौभाग्य योजना ने कई ऐसे गांवों की तस्वीर बदल दी है, परंतु आज भी कई लोग ऐसे हैं जो बिजली के अभाव में अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

लेकिन ”अब हर घर होगा उजियारा, रोशन होगा जग सारा” जी हाँ अब इसी उम्मीद को पूरी करेगी केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना। जिसके तहत उत्तराखंड पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) उन परिवारों को बिजली की सौगात देने जा रही है, जो बीपीएल और एपीएल कार्ड धारक के अंतर्गत आते हैं।

हैलो उत्तराखंड न्यूज से बात करते हुए यूपीसीएल एमडी बीसीके मिश्रा ने बताया कि इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के एपीएल परिवारों को आसान किस्तों में बिजली कनेक्शन मिलेंगे। एपीएल परिवारों को 500 रुपये में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा, जिसमें एपीएल परिवारों को 50 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से दस माह में 500 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। जिससे उत्तराखंड के करीब दो लाख से ज्यादा बीपीएल और एपीएल परिवारों को फायदा पहुंचेगा।

यदि इस योजना का लाभ प्रदेश में प्रत्येक बीपीएल और एपीएल धारकों को मिल जाता है तो वह दिन अब दूर नहीं जब उत्तराखंड भी भारत देश के उन राज्यों में शामिल होगा जो आज जगमग रोशनी में नहाए हैं।

 

You May Also Like

Leave a Reply