भारत सरकार की लगी लॉटरी, उत्तर प्रदेश में मिली 3000 टन सोने की चट्टान

Please Share

सोनभद्र: उत्तरप्रदेश के एक जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है, जिसको लेकर अभी पूरे देश में उत्साह का माहौल है। लोगों का आनंद अपने चरम पर है। दरअसल, उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की पहाड़ियों में 3000 टन सोने का चट्टान मिला है। इतना ही नहीं, बात यहीं पर खत्म नहीं होती, अगर आप इस सोने के आकार के बारे में जानेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे।

बताया जा रहा है कि इस सोने का आकार ट्रेन के कोच के आकार से भी बड़ा है। आपको बता दें कि सोनभद्र की हरदी गांव में दो  पहाड़ियों में अयस्क और युरेनियम समेत कई धातुओं का बड़ा भंडार मिला है। सोनभद्र की पहाड़ियों के नीचे मिली सोने की चट्टान एक किलोमीटर लंबी और 18 मीटर गहरी बताई जा रही है। दो ट्रेनों के बराबार इस सोने का आकार बताया जा रहा है।  इतना ही नहीं, कहा जा रहा है कि सोने का भण्डार मिलने से अब भारत  सोने के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर आ गया है।

हालांकि, वर्तमान समय में सोने के भण्डार के मामले में अमेरिका शीर्ष स्थान पर काबिज है। अमेरिका के पास इस समय 8,133. 5 टन ओवर सोना मौजूद है। वहीं, जर्मनी के पास 3,336 टन सोना मौजूद है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय मुद्र कोष में 2,814 टन सोने का भंडार बताया जा रहा है। खींचा है। वहीं, जमीन के नीचे मिले सोने के इस भण्डार को दो हिस्सों में बांटा गया है।

You May Also Like