बर्फीले तूफ़ान की चपेट में आने से हुई आईटीबीपी के पर्वतारोही की मौत

Please Share

उत्तरकाशी: गंगोत्री-1 पीक पर आरोहण के दौरान भीषण बर्फ के तूफ़ान की चपेट में आ कर आईटीबीपी के पर्वतारोही की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक मृतक हिमवीर के शव को  हेलीकॉप्टर के माध्यम से देहरादून के कैम्प में लाया गया। पर्वतारोही की मौत के बाद अब ऐतिबिपी का दल स्थगित कर लौटने की तियारी कर रहा है। क्यों कि लगातर गंगोत्री में मौसम बिगड़ता जा रहा है ऐसे में पर्वतारोही सुरक्षा को मद्देनज़र करते हुए इस अभियान को स्थगित किया गया।

सैन्य सम्मान के साथ पंहुचाया जायगा पर्वतारोही का शव , लेह लद्दाख

गौरतलब है कि आईटीबीपी के इस पर्वतारोही की मौत बर्फ के तूफ़ान में दबकर हुई है। जिसके बाद इनका शव देहरादून लाया गया है और अब पर्वतारोही के शव को सैन्यास्म्मान के साथ उनके घर लेह लद्दाख ले जाया जाया जायेगा।

29 सितंबर को आईटीबीपी दल गंगोत्री के लिए हुआ था रवाना 

बीते 29 सितंबर को आईटीबीपी का 23 सदस्यीय दल गंगोत्री से गंगोत्री-1 (6674 मीटर) पीक पर आरोहण के लिए रवाना हुआ था। इस दल में 12 पर्वतारोहियों के साथ ही 11 सहयोगी स्टाफ भी था। गंगोत्री से रुद्रगैरा नदी के रास्ते आगे बढ़ते हुए इस दल ने नाला कैंप और रुद्रगैरा बेस कैंप से आगे बढ़कर समुद्र सतह से 4500 मीटर ऊंचाई पर बेस कैंप स्थापित किया था। इससे आगे एडवांस बेस कैंप और समिट कैंप स्थापित कर यह दल हिमशिखर पर आरोहण की तैयारी कर रहा था, लेकिन क्षेत्र में बीते दिनों बर्फबारी होने के कारण दल को कुछ दिन इंतजार करना पड़ा।

 

You May Also Like