उत्तराखंड समेत 15 राज्यों में CBI का छापा, सात हजार करोड़ की बैंक धोखाधड़ी में 35 केस दर्ज

Please Share

नई दिल्ली. सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) ने 7000 करोड़ रुपए के बैंक फ्रॉड के मामलों में 35 केस दर्ज किए हैं। इन मामलों में देशभर में 169 जगहों पर मंगलवार को छापेमारी की गई। सीबीआई ने आंध्रप्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दादर एवं नागर हवेली में कार्रवाई की।

ये कार्रवाई किन बैंकों के घोटालों के सिलसिले में की गई, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई। जांच एजेंसी ने आरोपियों के नाम भी नहीं बताए। सीबीआई पिछले कुछ महीनों में इस तरह के मामलों में कई बार तलाशी अभियान चला चुकी है। इसने पिछले कुछ महीनों में बैंक धोखाधड़ी के मामलों में कई बार इस तरह की छापेमारी की है।

बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में 13000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के मामलों के बाद केंद्र सरकार ने सीबीआई को बैंक धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। जानकारी के मुताबिक, सीबीआई द्वारा दर्ज की गई ज्यादातर एफआईआर में वैसे डिफॉल्टर्स हैं जिन्होंने बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर अपनी फर्मों के नाम पर लोन लिया था और इसे वापस नहीं किया गया। कुछ मामलों में बैंकों को धोखा देने के लिए क्रेडिट सुविधा का इस्तेमाल किया गया था।

You May Also Like