फिर पाकिस्तान की नापाक हरकत, लड़ाकू विमानों से किया भारतीय स्पाइसजेट जहाज का पीछा

Please Share

नई दिल्ली: बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान बौखलाहट में किसी भी हद तक गिरने को तैयार है। इस बीच उसकी एक और हरकत सामने आई है। पिछले महीने पाकिस्तान ने एक ऐसी हरकत की थी। जिससे भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ सकता था। खबर के अनुसार, पाकिस्तान के दो F16 फाइटर जेट ने काबुल जा रहे भारतीय विमान को अपने एयरस्पेस में घेर लिया था।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, घटना पिछले 23 सितंबर की है। भारत का स्पाइसजेट हवाई जहाज 120 यात्रियों को लेकर नई दिल्ली से अफगानिस्तान जा रहा था। काबुल में स्पाइज जेट को सवारियों को लैंड कराना था। इस दौरान पाकिस्तान के दो एफ-16 लड़ाकू विमानों ने स्पाइस जेट हवाई जहाज का अपनी हवाई सीमा में करीब एक घंटे तक पीछा किया।
पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने स्पाइसजेट जहाज को हवा में रोकने की कोशिश की, पाकिस्तान ने स्पाइसजेट के पायलट से ऊंचाई कम करके विमान की जानकारी देने को कहा था।

इसके बाद स्पाइसजेट के कैप्टन ने एफ-16 के पायलटों को बताया, “यह स्पाइसजेट है। जो भारत का व्यावसायिक विमान है। इसमें यात्री सवार हैं और तय कार्यक्रम के तहत यह काबुल जा रहा है। आपको बता दें कि हर विमान का अपना एक कोड होता है। इसी तरह स्पाइसजेट का कोड ‘एसजी’ है। लेकिन पाकिस्तान एटीसी ने इसे ‘एआई’ पढ़ लिया। पाकिस्तान को इसे इंडियन आर्मी या इंडियन एयरफोर्स समझ लिया।
जब पाकिस्तान के लड़ाकू विमान स्पाइसजेट के आस-पास चक्कर लगा रहे थे, तो यात्रियों ने भी उन्हें देखा। एक यात्री ने बताया कि पाकिस्तानी पायलट ने इशारा करके स्पाइसजेट के पायलट को ऊंचाई कम करने के लिए कहा। लेकिन जब स्थिति स्पष्ट हो गई तो पाक लड़ाकू विमानों ने भारतीय विमान को अफगानिस्तान सीमा तक छोड़ा।

You May Also Like