अमृतसर हादसे पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने जताया दुख, कहा: घटना से दुखी हूं…

Please Share

नई दिल्ली। अमृतसर में जोड़ा फाटक के निकट शुक्रवार शाम रावण दहन कार्यक्रम के दौरान हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे पर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने गहरा दुख जाहिर किया है। इस बीच इस हादसे पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दुख जताया है और मृतकों के प्रति गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस दुखी की घड़ी में बात कर अपनी संवेदना प्रकट की।

पुतिन ने कहा, ‘मैं पंजाब में हुई रेल दुर्घटना के दुखद परिणामों पर अपनी गहरी सहानुभूति प्रकट करता हूं। मेरी मृतकों के परिवार और दोस्तों के प्रति सहानुभूति है’। उन्होंने घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना भी की। बता दें कि इस हादसे पर अंतरराष्‍ट्रीय जगत से यह पहली बड़ी प्रतिक्रिया आई।

वहीं केंद्र और राज्य सरकारों ने पीड़ित परिवारों को 7-7 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। घायलों का हाल जानने के लिए पहले नवजोत सिंह सिद्धू गुरु नानक देव अस्पताल पहुंचे और उसके बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह भी पहुंचे हैं। पीएम मोदी से लेकर राष्ट्रपति कोविंद तक सभी ने इस घटना पर सभी दुख व्यक्त किया है।

गौरतलब है कि पंजाब में अमृतसर के निकट शुक्रवार शाम रावण दहन देखने के लिए रेल पटरियों पर खड़े लोगों के ट्रेन की चपेट में आने से 60 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई जबकि 70 से ज्‍यादा अन्य घायल हो गए। ट्रेन जालंधर से अमृतसर आ रही थी तभी जोड़ा फाटक पर यह हादसा हुआ। मौके पर कम से कम 300 लोग मौजूद थे जो पटरियों के निकट एक मैदान में रावण दहन देख रहे थे।

स घटना के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई, बदहवास लोग अपने करीबियों को तलाशने लगे. क्षत-विक्षत शव घटना के घंटों बाद भी घटनास्थल पर पड़े थे क्योंकि नाराज लोग प्रशासन को शव हटाने नहीं दे रहे थे। इस बीच पंजाब सरकार ने शनिवार को एक दिन के शोक का ऐलान किया है। दफ्तर और शिक्षण संस्थान शनिवार को बंद रखे गए हैं। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने घटना की जांच के आदेश दिये हैं।

You May Also Like