अमेरिका-ईरान के तनाव के बीच भारत ने ईरानी क्षेत्र से उड़ान रोकी

Please Share

नई दिल्ली: अमेरिका और ईरान के बीच गहराए संकट के मद्देनजर भारत ने अपने विमानों को ईरान के एयरस्पेस से नहीं गुजारने का फैसला लिया है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने फैसला लिया है कि भारतीय विमान ईरान के एयरस्पेस से गुजरने से परहेज करेंगे। DGCA ने यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला लिया है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने ऑल इंडिया ऑपरेटर्स साथ सलाह के बाद यात्रियों की सुरक्षा के लिए ईरानी हवाई क्षेत्र के तनातनी के कारण प्रभावित हिस्से का उपयोग नहीं करने का निर्णय लिया। निदेशालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि एयरलाइन्स फ्लाइट्स के मार्ग का फिर से निर्धारण करेंगी।

गौरतलब है कि ईरान और अमेरिका के बीच कुछ समय से तनातनी चल रही है। पिछले दिनों ईरान ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद तनाव और बढ़ गया है। अमेरिकी विमानन कंपनी यूनाइटेड एयरलाइन्स ने पहले ही मुंबई से न्यूजर्सी के नेवाक के बीच उड़ानें निलंबित कर दी हैं। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ईरान की ताजा घटना को देखते हुए सेफ्टी और सेक्यूरिटी के लिहाज से हम भारत के लिए अपनी सेवा की समीक्षा कर रहे हैं और ईरानी हवाई क्षेत्र से अपनी सेवाएं निलंबित कर दी हैं।

You May Also Like