राज्यपाल ने किया अल्मोड़ा में दुनिया के सबसे बड़े श्रीयंत्र का श्रीगणेश, जाने विशेषता…

Please Share

अल्मोडा: जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर स्थित श्री कल्याणिका हिमालय देवस्थानम् न्यास में बुधवार को 126 फिट ऊँचे मंदिर में दुनिया का सबसे बडा व पहला अष्टधातु से बना श्रीयंत्र स्थापित कर दिया गया है.  डेढ टन के इस श्रीयंत्र का श्रीगणेश उत्तरखण्ड के राज्यपाल केके पॉल ने अपने परिवार के साथ किया गया। डोल आश्रम में 29 अप्रैल तक भव्य आयोजन किया जाएगा। जिसमें देश-विदेश से कई महापुरूष और विद्वान इस आयोजन में प्रतिभाग करेंगे। इस श्रीयंत्र के स्थापित होने से जहां पर्यटन को बढावा मिलेगा। वहीं स्थानीय बेरोजगारों को भी रोजगार के अवसर प्रदान होंगे।

आप को बता दें कि, अब तक दुनिया में एक टन का श्रीयंत्र मध्य प्रदेश के अमर कंटक में स्थापित है लेकिन, अब अल्मोडा के डोल आश्रम में डेढ टन के अष्टधातु से बना दुनिया का सबसे बडा श्रीयंत्र स्थापित हो गया है।

इस दौरान कल्याणिका न्यास के संस्थापक कल्याणी बाबा ने कहा कि, पहले से ही संकल्प था कि, डोल आश्रम मे विशाल श्रीयंत्र की स्थापना की जाएगी। जहां भी श्रीयंत्र की स्थापना होती है उस क्षेत्र में कभी भी दुषप्रभाव नही पडता है और उस क्षेत्र में सम्पन्नता आ जाती है। भारतीय पंरम्पराओं में अक्षया तृतीया को सवोच्च तिथि के रूप में माना जाता है, इसलिए इस दिन को श्रीयंत्र स्थापना के लिए चुना गया।

वहीं उत्तराखण्ड राज्यपाल केके पॉल ने कहा कि, उत्तराखण्ड को देवभूमि के नाम से जाना जाता है और हजारों वर्षों से साधु-संत उत्तराखण्ड में आकर ध्यान लगाने पहुंचते रहे हैं। उन्होने कहा कि, चार धाम के साथ-साथ यह  श्रीयंत्र मंदिर पांचवें धाम के रूप सम्मलित हो होगा, ऐसा मेरा मानना है और इस श्रीयंत्र के नौग्रहो को ध्यान में रखते हुए इसकी स्थापना की गयी है। जो यहां के लोगों को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगी।

You May Also Like