पीएमओ के निर्देशों के बाद जिलाधिकारी ने केदारपुरी में डाला डेरा

Please Share

रुद्रप्रयाग: पीएमओ के निर्देशों के बाद रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने केदारपुरी में डेरा डाल दिया है। पुर्ननिर्माण कार्यों का बारीकी से निरीक्षण कर पीएमओ के अनुसार कार्यों कों संचालित करने के निर्देंश जिलाधिकारी ने दिये हैं।

जिलाधिकारी ने फोन पर बताया कि मंदाकिनी नदी व सरस्वती के संगम तट से मंदिर तक 50 फिट चौडे रस्ते का निर्माण किया जाना है जिसमें पांच भवन आंशिक रुप से बाधक बन रहे हैं जिन्हें वास्तुकार के अनुसार समायोजित किया जायेगा।

साथ ही उनका कहना है कि पांच दिसंबर तक पूरे मार्ग से मलबा हटा दिया जायेगा और बर्फवारी नहीं होती है तो 15 दिसम्बर तक खण्डिजा बिछाने का कार्य पूरा कर लिया जायेगा। अगले यात्रा काल शुरु होने से पूर्व पूरे मार्गों पर आरसीसी कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।

इस दौरान जिलाधिकारी ने केदारनाथ से रामबाडा तक के पैदल मार्ग का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि पूरे मार्ग पर रैलिंगें लगायी जायेंगी जिसके लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया जा चुका है और अगले दो दिनों में कार्य भी शुरु हो जायेगा।

वहीं सरस्वती नदी तटों पर भी बाढ़ सुरक्षा के कार्य चल रहे हैं और सुरक्षा दीवारें दो मीटर उंची उठा दी गयी है। डीएम ने बताया कि केदारनाथ से लिनचैनी व रामबाडा के बीच पांच ग्लेशियर प्वाइंटों को समाप्त करने की भी योजना है जिसके लिए ग्लेश्यिर वाले स्थानों पर ओवर ब्रिज तैयार किये जायेंगे। साथ ही जिन स्थानों पर पैदल मार्ग ज्यादा थकान भरा है वहां पर मार्ग का संरेखण भी बदला जायेगा।

डीएम का कहना है कि केदारपुरी में डेरा डालकर पुर्ननिर्माण कार्यों को बारीकी से देखा जा रहा है साथ ही मौसम के अनुरुप कार्यों को संचालित करने की भी कार्ययोजना तय की जा रही है।

You May Also Like

Leave a Reply