आरक्षण के प्रावधानों को खत्म करने की ताकत किसी में नहीं: नीतीश कुमार

Please Share

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि आरक्षण को खत्म करने की किसी में ताकत नही है। जो लोग इस तरह के बयान देते हैं कि आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा वह समाज में तनाव बढ़ाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग समाज में तनाव बढ़ाना चाहते हैं और लोगों के बीच मतभेद पैदा करना चाहते हैं।

नीतीश कुमार ने कहा कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण के प्रावधानों को खत्म करने की ताकत किसी में नहीं है और इसके लिए हम हर कुर्बानी देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने आरक्षण के लिए कभी कुछ नहीं किया, वो ही ऐसी बातें कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक पिछड़े वर्गों का विकास नहीं होगा तो किसी देश का विकास नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि यह मन से बिल्कुल की बाहर कर लीजिए कि आरक्षण खत्म होगा। उन्होंने कहा कि आप लोगों को किसी के बहकावे में नहीं आना चाहिए कि आपके अधिकार को कोई छीन सकता है। आज समाज में आरक्षण को लेकर कटुता पैदा की जा रही है। बिना मतलब लोग राजनीति में आकर उस पावर का दुरुपयोग कर रहे हैं। सिद्धांत के बिना राजनीति नहीं करनी चाहिए।

नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग बगैर सिद्धांतों और निष्ठा के राजनीति में आ जाते हैं और सत्ता हासिल होने पर इसका दुरुपयोग करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि ये लोग समाज में भ्रम पैदा कर अपने फायदे के लिए टकराव चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक पिछड़े वर्गों का विकास नहीं होगा तो किसी देश का विकास नहीं हो सकता है।

You May Also Like