आप भी बन सकते हैं युवा विधायक, ऐसे करें प्रतिभाग..

Please Share

देहरादून: यदि आपको लगता है कि आपके भीतर क्षेत्र के प्रतिनिधित्व की क्षमता है, आपके अंदर मूद्दों की बेहतर समझ है, आप नेतृत्वशील गुणों के धनी हैं व आप अच्छे वक्ता हैं और सबसे ऊपर विधायिका की समझ को सीखने की ललक रखते हैं, तो आप युवा विधानसभा के लिए प्रतिभाग करने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। युवा विधानसभा के लिए उत्तराखंड के सभी जिलो से प्रतिभागी आमन्त्रित हैं।

आह्वान युवा विधानसभा के लिए पंजीयन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। युवा विधानसभा-2019 का पहला सत्र 17 फरवरी से 20 फरवरी तक चलना प्रस्तावित हुआ है।

विधि-विधान की व्यावहारिक जानकारी देने वाली इस विधायकी की खास पाठशाला में चयनित युवा ही विधायक होंगे। वही मंत्रिपरिषद के सदस्य चुनेंगे और विपक्ष का हिस्सा बनेंगे। विशेषज्ञों की टीम इस अनूठी विधानसभा को विधायकी प्रणाली की रीति-नीति से परिचित कराएगी| इस विशेष विधानसभा में जहाँ प्रदेश के जनमहत्व से जुड़े तमाम विषयों पर चर्चा-परिचर्चा होगी, वहीं वह हालात होंगे जैसे वास्तविक विधानसभा में होता है।

खास बात यह है कि युवा विधानसभा का सूत्र वाक्य ‘अनुभव से ज्ञान, ज्ञान से अनुभव’ है। यानी खुद एक विधायक के रूप में परिचर्चा करते हुए विधायकी व्यवस्था की रीति-नीति की समझ का विकसित होना।
आह्वान युवा विधानसभा के गठन के पीछे उद्देश्य है कि युवा न केवल विधायकी प्रणाली से रूबरू हों, बल्कि राज्य सम्बन्धी ज्वलंत मुद्दों के प्रति उनकी तार्किक क्षमता में पैनापन आए, प्रतिभागी में व्यैक्तिक विकास और वह एक जिम्मेदार नागरिक बने और निर्दिष्ट लक्ष्य को युवा गंभीरता से लें और कार्य को पूर्ण निष्ठा से पूर्ण करें।

आह्वान युवा विधानसभा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले युवाओं को समापन समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

आह्वान युवा विधानसभा हेतु अर्हरता:
1. यदि आप 18 से 30 वर्ष तक की आयु श्रेणी में हैं।
2. यदि आप कम से कम स्नातक या उच्चतर कक्षाओं में अध्ययनरत हैं।
विशेष नोट:- आवेदक की कोई आपराधिक पृष्ठभूमि नहीं होनी चाहिए।

कैसे करें आह्वान युवा विधानसभा में भागीदारी:

आह्वान युवा विधानसभा में भागीदारी के लिए पहला चरण पंजीकरण का है। युवा आह्वान की वेबसाइट www.yuvaahwan.ml पर पंजीयन का लिंक उपलब्ध है। पंजीयन के बाद चयन प्रक्रिया होगी। जिसमें सफल अभ्यर्थी अंतिम रूप से उत्तराखंड आह्वान युवा विधानसभा के प्रतिभागी बन सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए कृपया मो. 7895127985 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

वहीँ 17 फरवरी से 20 फरवरी तक चलने वाली चार दिवसीय युवा विधानसभा में अभ्यर्थी के ठहरने एवं भोजन की सम्पूर्ण व्यवस्था संस्था द्वारा की जाएगी। यह कार्यक्रम ‘किसान भवन रिंग रोड देहरादून’ में आयोजित होगा।

युवा विधायक हेतु पंजीकरण शुल्क 600/- रुपये देय है। पंजीकरण शुल्क की अदायगी प्राप्त आवेदनों के मूल्यांकन उपरांत युवा विधायक चयन किए जाने पर देय होगा।

बिल/अधिनियम एवं जन मुद्दों की चर्चा के साथ-साथ प्रतिदिन ओपन माइक एवं सांस्कृतिक संध्या होगी।

You May Also Like