पांच साल से फरार महिला को पुलिस ने लुधियाना से किया गिरफ्तार, कई लोगों से ठगी के मामले दर्ज

Please Share
देहरादून: पांच साल से फरार धोखाधड़ी करने वाली एक  शातिर महिला अभियुकता को पुलिस ने लुधियाना से गिरफ्तार किया है। मामले के अनुसार, 27 अप्रैल 2014 को राखी चौहान पत्नी विकास चौहान निवासी 251/8 राजेन्द्र नगर देहरादून ने थाना पर लिखित शिकायत दी कि, एक महिला जिसका नाम सुजैना सिरकार से अपने बच्चो के सेण्ट जोजफ स्कूल में एडमिशन के लिए बात हुई। उसने अपने आपको बताया कि वह देहरादून की कैथोलिक समुदाय की कमेटी की सदस्य हैं और इस वजह से उसको विभिन्न कैथोलिक स्कूलों में एडमिशन का कोटा मिलता है, जिसके बदले में आपके बच्चो का एडमिशन करा देगी, इसके एवज में कुछ धनराशि दे देना, 60 हज़ार रुपये धनराशि लेने के बाद उसने इनको चर्च के पादरी द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र भी दिया, जिसमे एडमिशन होने की पुष्टि भी की गई थी। इसके अलावा उस महिला ने इनसे तीन माह की स्कूल फीस भी एडवांस में ले ली थी, उसकी रसीद भी दी थी। कुछ समय बाद जब स्कूल का सत्र शुरु हुआ तो उस महिला से अपने बच्चो के एडमिशन के बारे में पूछा तो वह टाल मटोल करती रही और 13 अप्रैल 2014 को उसके भाई सुरेश सिरकार से जानकारी मिली कि सुजैना सिरकार कहीं गुम हो गयी है। वह अपनी माँ व अपनी बेटी के साथ कही चली गयी, तब इसके बारे अन्य लोगो से जानकारी की गई तो, ज्ञात हुआ कि यह कई और लोगों से न केवल एडमिशन के नाम से बल्कि अन्य और बहाने से लोगों से पैसा ठग कर ले गयी है। इस प्रकार उक्त महिला द्वारा लोगो से ठगी करने के संबंध में थाना कोतवाली पर मु0अ0स0 108/2014 धारा 420/467/468/471/120बी आईपीसी पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गई।
विवेचना के दौरान समस्त साक्ष्य एकत्र कर अभियुकता की तलाश प्रारम्भ की गई, किन्तु अभियुकता अपनी बेटी व माँ के साथ फरार हो गयी थी, तमाम तलाश करने पर भी नही मिल सकी। समय-समय पर विवेचना में विवेचक बदलते रहे तथा अपने-अपने स्तर से उक्त अभियुकता की तलाश करते रहे, किन्तु सफलता नही मिल पाई। विगत दिनों वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा एक वर्ष से लंबित विवेचनाओं के शीघ्र निस्तारण हेतु सभी थानाप्रभारियों को आदेश/निर्देश निर्गत किये गए थे, जिसके अनुपालन में थाना प्रभारी व उप.निरी. द्वारा सभी विवेचकों के साथ मीटिंग कर पूर्व में लंबित विवेचनाओं के कारणों की जानकारी कर अलग-अलग टीमें बनाकर विवेचना निस्तारण हेतु लगाया गया, जिसमे टीमो द्वारा उक्त अभियोग में वांछित चल रही महिला अभियुकता की तलाश हेतु पुलिस सूत्रों को अवगत कराया व अभियोग में प्राप्त तथ्यों का पुनः गहनता से अवलोकन किया गया, जिसमे जानकारी मिलने पर पाया कि उक्त महिला के जीजा जो कि गुजरात में रहते हैं, उनसे पूछताछ हेतु एक टीम गुजरात रवाना की गई। यहां से उक्त महिला अभियुकता की वर्तमान में लुधियाना में निवास करने की जानकारी मिलने पर एक टीम को लुधियाना रवाना किया गया। टीम द्वारा उक्त महिला को गुरुवार को लुधियाना से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गयी। जिसको आज न्यायालय में पेश किया गया।
गिरफ्तार अभियुकता की पहचान सुजैना सिरकार पत्नी जॉर्ज सिरकार निवासी 20 जानकी बंगली आईडीसी रोड चाव खेड़ा, अहमदाबाद, वर्तमान पता  म.न. 6332 नियर आरके किराना स्टोर लक्ष्मी नगर जसिया रोड बड़ी हेबिवाला लुधियाना, पंजाब उम्र 40 वर्ष के रूप में हुई है।

You May Also Like